किस दिन जन्मे है आप जाने दिन के अनुसार भाग्य और स्वभाव tni

 राम जी पांडे

आपने लोगों की राशि, कुंडली और जन्म तिथि के हिसाब से लोगों के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि हर दिन की भी अपनी अलग एनर्जी होती है. जो उस दिन पैदा होने वाले बच्चे के व्यक्तित्व और गुणों में भी झलकती है. ज्योतिष के अनुसार आप सप्ताह के जिस दिन में पैदा हुए हैं, उसके हिसाब से भी अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. यहां जानिए किस दिन पैदा होने वाले लोगों में क्या खूबियां होती हैं.

सोमवार : सोमवार का दिन चंद्रमा का होता है, इसलिए इस दिन जन्में लोगों का मन चंचल होता है. वो एक चीज पर बहुत लंबे समय तक नहीं टिक सकते. ऐसे लोग खुशमिजाज होते हैं और जहां जाते हैं, खुशियां ही बांटते हैं. इसलिए इन्हें काफी पसंद किया जाता है. हालांकि इन्हें कफ से जुड़ी समस्याएं होने की आशंका रहती है.


मंगलवार : इस दिन जन्में लोगों पर हनुमान बाबा की कृपा होती है. ऐसे लोगों का दिल भी हनुमान जी की तरह उदार होता है और ये जरूरतमंदों की मदद के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. हालांकि इनका गुस्सा काफी तेज होता है. लेकिन स्वभाव से ये लोग भोले होते हैं. ये​ किसी के प्रति मन में बैर नहीं रखते.

 

बुधवार : बुधवार का दिन गणेश जी का माना जाता है. इस दिन जन्मे लोग बुद्धिमान होने के साथ बातचीत करने में माहिर होते हैं. ये लोग अपने परिवार के प्रति बहुत समर्पित होते हैं और उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. इन्हें काफी भाग्यशाली माना जाता है, इसलिए ये किसी भी समस्या में फंसकर आसानी से बाहर निकल ही आते हैं.

 

गुरुवार : गुरुवार को जन्मे लोग बहुत आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं. इनसे मिलकर लोग इंप्रेस हुए बिना रह ही नहीं सकते. ये बातचीत की कला में इतने माहिर होते हैं कि सामने वाले का किसी भी विषय में मुंह बंद रख सकते हैं. दिखने में ये काफी आकर्षक होते हैं. अपनी इन्ही क्वालिटीज की बदौलत ये जल्द ही धनवान भी बन जाते हैं.

शुक्रवार : शुक्रवार को जन्मे लोग स्वभाव से काफी सीधे होते हैं. ये हर ​तरह के वाद विवाद से दूर रहना पसंद करते हैं. हालांकि इनमें ईर्ष्या की भावना कई बार देखने को मिल जाती है. शुक्रवार का दिन चूंकि मां लक्ष्मी का है, इसलिए इन पर माता की विशेष कृपा हो जाती है, इसलिए इन लोगों को हर सुख सुविधा प्राप्त होती है.

शनिवार : शनिवार को जन्मे लोगों पर शनिदेव की कृपा होती है. इन लोगों को बात बात पर गुस्सा आता है. लेकिन इनमें जबरदस्त इच्छा शक्ति होती है. ये लोग जिस काम में लगते हैं, उसमें महारथ हासिल करने के बाद ही दम लेते हैं. इनकी जिंदगी संघर्षमय होती है. लेकिन ये अपनी कड़ी मेहनत से अपने भाग्य को पलट देते हैं और जो चाहते हैं, उसे प्राप्त कर लेते हैं.

रविवार : रविवार का दिन सूर्य का होता है. इस दिन जन्में लोगों पर भी सूर्यदेव का आशीर्वाद होता है. ऐसे लोग खूब यश प्राप्त करते हैं. करियर भी इनका काफी अच्छा रहता है. ये बातचीत काफी सोच समझकर कर करते हैं. इन्हें इस बात की समझ बहुत अच्छे से होती है, कि कहां कैसे पेश आना है.