योजना” का पंचायती राज विशेषांक जारी किया गया

रामजी पांडे

नई दिल्ली:आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पंचायती राज वेबिनार श्रृंखला के हिस्से के रूप में, पंचायती राज मंत्रालय ने 25 अक्टूबर, 2021 को वर्चुअल माध्यम से पंचायती राज संस्थानों के साथ पारस्परिक संवाद के लिए एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। दिन भर चलने वाले राष्ट्रीय वेबिनार का उद्घाटन  सचिव, पंचायती राज मंत्रालय श्री सुनील कुमार ने किया।

उद्घाटन सत्र के दौरान श्री सुनील कुमार, सचिव, पंचायती राज मंत्रालय, श्रीमती मोनीदीपा मुखर्जी, महानिदेशक, प्रकाशन विभाग, श्री (डॉ.) चंद्रशेखर कुमार, अपर सचिव, पंचायती राज मंत्रालय और श्री (डॉ.) बिजय कुमार बेहरा, आर्थिक सलाहकार, पंचायती राज मंत्रालय के द्वारा प्रकाशन विभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा योजनाओं और विकास से संबंधित मुद्दों पर प्रकाशित होने वाले प्रमुख मासिक सरकारी पत्रिका “योजना” का पंचायती राज विशेषांक जारी किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रकाशन विभाग की महानिदेशक श्रीमती मोनीदीपा मुखर्जी ने कहा कि पंचायती राज पर योजना के इस विशेष संस्करण को प्रकाशित करना प्रकाशन विभाग के लिए बहुत गर्व की बात है, जिसके माध्यम से हम देश भर की कई पंचायतों की सफलता की कहानियों का प्रसार करेंगे।

श्री सुनील कुमार, सचिव, पंचायती राज मंत्रालय ने कहा कि योजना का यह विशेष संस्करण न केवल पंचायती राज पदाधिकारियों के लिए, बल्कि आम जनता के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होगा, और शिक्षाविद, नीति योजनाकार, छात्र और प्रशासक भी पंचायती राज से संबंधित प्रमुख मुद्दों से जुड़ी बहुमूल्य जानकारियां पा सकते हैं।