25 नवंबर हड़ताल को सफल बनाने में जुटे हैं सीटू कार्यकर्ता, जगह-जगह से निकलेंगे जलूस सड़कों पर होगा विरोध प्रदर्शन- गंगेश्वर दत्त शर्मा

रामजी पांडे
 नोएडा, केंद्र व प्रदेश सरकार और स्थानीय जिला प्रशासन व प्राधिकरण की मजदूर किसान विरोधी व जनविरोधी नीतियों के खिलाफ मजदूर संगठन सीटू ने 25 नवंबर 2021 को हड़ताल का ऐलान किया है। हड़ताल को गौतम बुध नगर में सफल बनाने के लिए सीटू व्यापक स्तर पर तैयारी कर रही है। हड़ताल की तैयारी में 23 नवंबर 2021 को भी दिनभर सीटू कार्यकर्ता प्रचार अभियान में जुटे रहे। प्रचार अभियान के दौरान सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने कहा कि हड़ताल में जहां बेरोजगारी व महंगाई, छुटती नौकरियां, श्रम कानूनों में मजदूर विरोधी बदलावों के खिलाफ गुस्सा झलकेगा वही पक्के व स्थाई रोजगार, 26 हजार रुपया न्यूनतम वेतन व कम से कम ₹5000 मासिक पेंशन, आंगनबाड़ी व अन्य स्कीम वर्कर्स को कर्मचारी का दर्जा देने आदि मांग की जाएंगी एवं झुग्गी बस्ती जहां है वहीं स्थाई घोषित कर मालिकाना हक देने, हिंडन नदी के आसपास बसी मजदूर बस्तियों/ कालोनियों में बिजली, पानी, सड़क, सीवर आदि नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने, पथ विक्रेता अधिनियम 2014 को सही तरीके से लागू करवाने, निर्माण श्रमिकों के कल्याण बोर्ड को बचाना प्रमुख मुद्दा रहेगा।
 हड़ताल के प्रचार अभियान के दौरान सीटू जिला महासचिव राम सागर ने कहा कि हम शांतिपूर्ण तरीके से हड़ताल के माध्यम से अपनी पीड़ा का एहसास केंद्र और प्रदेश सरकार को कराना चाहते हैं यदि मालिकान या शासन प्रशासन ने मजदूरों के साथ ज्यादती की तो उसका कड़ा विरोध किया जाएगा। उन्होंने जनपद के मजदूरों से अपने हक अधिकार की हिफाजत और अपनी मांगों को मनवाने के लिए हड़ताल में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील किया।
 साथ ही प्रचार अभियान में जुटे सीटू नेता भरत डेंजर, लता सिंह, पूनम देवी, राम सागर, मुकेश कुमार राघव, जोगिंदर सैनी, सुखलाल, हरी गुप्ता, नरेंद्र पांडे, धर्मेंद्र गौतम, रंजीत तिवारी, राजा पारचा, मंजू, जनवादी महिला समिति की नेत्री आशा यादव, चंदा बेगम, पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन के नेता मिथिलेश गुप्ता, ग्रामीण विकास समिति के नेता वशिष्ट मिश्रा आदि ने बताया कि हड़ताल के दिन नोएडा ग्रेटर नोएडा में दर्जनों स्थानों से जुलूस शुरू होंगे। नोएडा क्षेत्र से निकलने वाले जुलूसों का समापन नोएडा प्राधिकरण कार्यालय सेक्टर- 6 पर विशाल प्रदर्शन के साथ होगा तथा ग्रेटर नोएडा के जलूसों का समापन जिलाधिकारी कार्यालय सूरजपुर ग्रेटर नोएडा पर होगा।