खेल मंत्रालय ने चार एफआईई विश्व कपों में भाग लेने के लिए तलवारबाज़ भवानी देवी को 8.16 लाख रुपये स्वीकृत किए


नई दिल्ली:टोक्यो ओलंपियन और इस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज़ भवानी देवी 2022 में चार अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में हिस्सा लेने वाली हैं। युवा मामले और खेल मंत्रालय ने प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए वार्षिक कैलेंडर (एसीटीसी) के जरिए कुल 8.16 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है ताकि इन मुकाबलों में भवानी देवी की हिस्सेदारी सुगम की जा सके।

 

इस साल की शुरुआत में टोक्यो खेलों में राउंड ऑफ 32 में अंततः हारने से पहले उन्होंने अपनी व्यक्तिगत सेबर स्पर्धा मैच का पहला राउंड जीता था। भवानी 4 जनवरी से जॉर्जिया के तिब्लिसी में एक प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेंगी, उसके बाद इसी शहर में 14 से 16 जनवरी, 2022 को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय तलवारबाजी महासंघ (एफआईई) के विश्व कप में हिस्सा लेंगी। इसके बाद वे 28 से 29 जनवरी तक बुल्गारिया के प्लोवदीव में होने वाले विश्व कप में भाग लेंगी। वर्तमान में व्यक्तिगत महिला सेबर श्रेणी में दुनिया में 55वें स्थान पर बरकरार भवानी  इसके बाद क्रमशः 4 से 5 मार्च और 18 से 19 मार्च को ग्रीस और बेल्जियम में होने वाले एफआईई विश्व कप में भाग लेंगी।

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मार्च 2022 तक भारतीय तलवारबाज़ी संघ (एफएआई) को 3 करोड़ रुपये की एसीटीसी राशि मंजूर की।

एसीटीसी तंत्र के अनुसार भारत सरकार सब मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) को हर वित्त वर्ष में अनुदान जारी करती है जिसके लिए वो एनएसएफ के दीर्घकालिक अनुमानों, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं / शिविरों और एथलीट प्रशिक्षण कार्यक्रमों से गुजरती है।