लोकपाल का मुख्‍य उद्देश्‍य भ्रष्‍टाचार की बुराई से देश को मुक्‍त कराना और एक मजबूत तथा भ्रष्‍टाचार मुक्‍त भारत बनाना है: न्‍यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी


नई दिल्ली:भारत के लोकपाल के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति पिनाकी चन्‍द्र घोष ने आज शिकायतों के प्रबंधन के लिए डिजिटल प्‍लेटफॉर्म लोकपालऑनलाइन का उद्घाटन किया। भारत के सभी नागरिक लोकपालऑनलाइन एक्‍सेस कर सकते हैं और किसी भी स्‍थान से किसी भी समय शिकायतें  http://lokpalonline.gov.in. पर दर्ज की जा सकती हैं।

इस अवसर पर न्‍यायमूर्ति पिनाकी चन्‍द्र घोष ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था की आशा से कम सफलता में भ्रष्‍टाचार महत्‍वपूर्ण तत्‍व है और यह लोकतंत्र तथा विधि के शासन को कमजोर कर देता है। उन्‍होंने कहा कि लोकपालऑनलाइन लोकपाल तथा लोकायुक्‍त अधिनियम, 2013 के अंतर्गत सरकारी सेवकों के विरूद्ध शिकायतों के प्रबंधन के लिए एंड टू एंड डिजिटल समाधान है। न्‍यायमूर्ति घोष ने कहा कि लोकपालऑनलाइन वेब आधारित सुविधा है जो उत्‍तरदायी, पारदर्शी तथा दक्ष तरीके से शिकायतों का निष्‍पादन तेजी से करेगी और सभी हितधारकों को लाभ मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि यह प्‍लेटफॉर्म शिकायत के सम्‍पूर्ण जीवन-चक्र के दौरान यानी शिकायत दर्ज करने से लेकर अंतिम निष्‍पादन तक शिकायतों को देखता है और इससे शिकायत निपटान व्‍यवस्‍था में और अधिक पारदर्शिता और दक्षता आएगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001BW4P.jpg

अपने संबोधन में लोकपाल की न्‍यायिक सदस्‍य न्‍यायमूर्ति श्रीमती अभिलाषा कुमारी ने कहा कि लोकपाल का मुख्य उद्देश्‍य भ्रष्‍टाचार की बुराई से देश को मुक्‍त कराना तथा भारत को मजबूत और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त बनाना है। उन्‍होंने कहा कि मार्च 2019 में न्‍यायमूर्ति पिनाकी चन्‍द्र घोष भारत के पहले लोकपाल नियुक्‍त किये गए और यह संस्‍था अभी आगे बढ़ रही है। उन्‍होंने कहा कि संपूर्ण पारदर्शिता, दायित्‍व, सुविधातथा कामकाज में दक्षता लोकपाल की विशिष्‍टता है जिसका अंतिम लाभार्थी सामान्‍य आदमी है। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण भारत में भी लोकपालऑनलाइनशिकायत पोर्टल के बारे में जागरूकता के लिए कदम उठाए जाएंगे ताकि कोई भी व्‍यक्ति घर बैठे शिकायत दर्ज करा सके। 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002JVF9.jpg

सचिव, लोकपाल श्री बी.के. अग्रवाल ने बताया कि न्‍यायमूर्ति श्रीमती अभिलाषा कुमारी ने इस सॉफ्टवेयर के विकास की देखरेख के लिए बनाई गई समिति का नेतृत्‍व किया। उन्‍होंने कहा कि पोर्टल प्रत्‍येक शिकायकर्ता के लिए एक डैश-बोर्ड प्रदान करता है, जिससे शिकायत के जीवन-चक्र तक शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति देख सकता है। शिकायतकर्ता को शिकायतों के विभिन्‍न चरणों में एक ई-मेल अलर्ट प्राप्‍त होता है और साथ में लोकपाल या इसकी कोई पीठ द्वारा पारित आदेश की प्रति भी होती है। उन्‍होंने कहा कि एनआईसी क्‍लाउड पर होस्‍ट किए गए इस पोर्टल को ओपन सोर्स टेक्‍नोलॉजी पर विकसित किया गया है। इसकी सुरक्षा जांच इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सीईआरटी-इन (इंडियन कंप्‍यूटर अमरजेंसी रिस्‍पांस टीम) द्वारा पैनल में शामिल की गई एजेंसी द्वारा की गई है।