प्रतिमा भौमिक दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए एक एडीआईपी शिविर का भी उद्घाटन करेंगी

नई दिल्ली:केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री सुश्री प्रतिमा भौमिक 27 दिसंबर, 2021 को दोपहर 12 बजे मणिपुर के इंफाल में दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के कौशल विकास, पुनर्वास और अधिकारिता के लिए एक नए समेकित क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन करेंगी। इस अवसर पर वे दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए एक शिविर का भी उद्घाटन करेंगी।

कौशल विकास, पुनर्वास और अधिकारिता के लिए नए समेकित क्षेत्रीय केंद्र (सीआरसीएसआरई) को लेकर मणिपुर सरकार के समाज कल्याण विभाग ने पश्चिम मणिपुर में इंफाल के ताकील-पत स्थित किशोर न्याय बोर्ड के परिसर में लगभग 3115 वर्गफुट (211 वर्गफुट भूतल + 10000 वर्गफुट पहली मंजिल) के बिना किराये का एक अस्थायी बुनियादी ढांचे का विस्तार किया है।

सीआरसीएसआरई के लिए मणिपुर की राज्य सरकार ने भी एक स्थायी भवन के निर्माण हेतु 3 एकड़ कीलागत मुक्त भूमि आवंटित की है।

सीआरसीएसआरई में परिचालन के लिए पीटी, ओटी, पीएंडओ, हियरिंग, नैदानिक मनोविज्ञान और विशेष शिक्षा विभाग के लिए विभिन्न मशीनरी व उपकरण खरीदे गए हैं और लगाए गए हैं।

दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण जैसे कि तिपहिया साइकिल, व्हीलचेयर, एक्सिलरी क्रच, एल्बो क्रच, वॉकिंग स्टिक, स्मार्ट केन, डेजी प्लेयर, एमएसआईईडी किट, स्मार्ट फोन और श्रवण यंत्र वितरित किए जाएंगे।

इस समारोह के दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की सचिव श्रीमती अंजलि भावरा और संयुक्त सचिव डॉ. प्रबोध सेठ भी उपस्थित रहेंगे।