सभी के लिए न्याय, तुष्टिकरण किसी का नहीं' मोदी सरकार का सिद्धांत है: डॉ. जितेंद्र सिंह


नई दिल्ली:केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर में जमीनी लोकतंत्र को मजबूत किया गया है क्योंकि जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव कराने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई जो जम्मू-कश्मीर में कई दशकों से लंबित था।. यह इस बात का प्रमाण है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र के स्तंभों को मजबूती प्रदान की है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के कठुआ के बसोहली में कठुआ जिला प्रशासन द्वारा आयोजित 'सुशासन सप्ताह' पर आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि समावेशी विकास के मामले में एक बड़ा बदलाव अब जमीनी स्तर पर दिखाई दे रहा है जो सरकार के मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' और ‘सबके लिए न्याय, तुष्टिकरण किसी का नहीं' के सिद्धांत को दर्शाता है। डॉ. सिंह ने कहा कि देश में एक नई राजनीतिक संस्कृति की स्थापना हुई है जो बिना किसी भेदभाव के 'सबके लिए समानता' पर आधारित है। उन्होंने कहा कि इस नई राजनीतिक संस्कृति के साथ हर स्तर पर विशेषकर शासन में सभी संवैधानिक मूल्यों और सिद्धांतों का पालन किया जा रहा है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शाहपुर कंडी बांध परियोजना में व्यक्तिगत रुचि ली है और उनके निजी हस्तक्षेप से ही 45 साल बाद इस परियोजना पर काम फिर से शुरू हुआ है जो पहले किसी न किसी कारण से रुका हुआ था. यह कहते हुए कि भारत में दुनिया की 70 प्रतिशत से अधिक युवा आबादी है, डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि शासन और सिविल सेवाओं के स्तर पर नए भारत के निर्माण के लिए उनकी ऊर्जाशीलता और उत्साह की आवश्यकता है।