विधानसभा चुनाव के नामांकन की सरगरमियां तेज, बसपा, सपा-रालोद गठबंधन सहित अन्य छोटे दलों के छह लोगों ने नामांकन भरा

विक्रम पांडे
नोएडा:विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 66 लोग नामांकन पत्र प्राप्त कर चुके हैं। इनमें से नोएडा से 25, दादरी से 27 तथा जेवर से 14 नामांकन पत्र शामिल हैं। लेकिन नामांकन भरने की शुरुआत आखिरकार दो दिन बाद हुई बसपा, सपा-रालोद गठबंधन सहित अन्य छोटे दलों के छह लोगों ने नामांकन भरा। नारे व ढोल नगाड़े की शोर के बजाय नामांकन की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। विलंब से पहुंचने के कारण दादरी से बसपा के प्रत्याशी मनवीर भाटी नामांकन नहीं कर पाए।

पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात रहे। जांच के बाद ही प्रत्याशी के साथ उनके सिर्फ दो प्रस्तावकों को ही नामांकन कक्ष में जाने की अनुमति दी गई। सबसे पहले नामांकन नोएडा से सपा व रालोद गठबंधन के सुनील चौधरी, लिबरल पार्टी ऑफ इंडिया के ध्रुव अग्रवाल ने किया। दादरी से राष्ट्रीय आम जनसेवा पार्टी के प्रत्याशी यूनुस व निर्दलीय अमित बैसोया ने नामांकन किया। विधानसभा जेवर से राष्ट्रीय लोक दल के प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना व बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी नरेंद्र कुमार ने नामांकन भरा। विलंब से पहुंचने के कारण दादरी से बसपा के प्रत्याशी मनवीर भाटी नामांकन नहीं कर पाए। इस कारण वह निराश होकर लौट गए। उन्होंने मंगलवार को नामांकन कराने की बात कही।

सपा रालोद गठबंधन के प्रत्याशी सुनील चौधरी अपने समर्थकों के साथ दो लग्जरी गाड़ियों से पहुंचे। उनके साथ छह लोग थे। पुलिस ने कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर ही उन्हें रोक दिया। सुनील ने पुलिसकर्मियों को बताया कि वह दो नामांकन पत्र भरेंगे। एक नामांकन में प्रत्याशी सहित तीन के जाने की अनुमति है, जिसके बाद पुलिसकर्मियों ने सभी को जाने की अनुमति दी। नामांकन के बाद उन्होंने कहा कि नोएडा में अपनी मांगों के समर्थन में किसान पिछले कई माह से प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग नहीं सुनी जा रही है। नोएडा में महिला सुरक्षा, पीने के पानी सहित अन्य दिक्कतें हैं। सभी का समाधान कराया जाएगा।

जेवर से राष्ट्रीय लोक दल के प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना अपने समर्थकों के साथ ट्रैक्टर से नामांकन करने के लिए पहुंचे। ट्रैक्टर नया था जो हाल ही में खरीदा गया था। उनके समर्थकों ने नारेबाजी की, पुलिस ने उन्हें शांत करा दिया। नामांकन में उन्हें लगभग दो घंटे का समय लगा। नामांकन के बाद अवतार सिंह भड़ाना ने कहा कि मैं किसान का बेटा हूं। किसानों की लड़ाई लड़ता हूं, उनकी सभी समस्याओं का समाधान कराया जाएगा। लोगों को बता दूं कि मैं स्थानीय हूं, जेवर में मेरी जमीन व मकान है। मैं यहीं का मतदाता हूं। 

जेवर से बसपा के प्रत्याशी नरेंद्र भाटी डाढ़ा अपने समर्थकों के साथ नामांकन करने पहुंचे। नामांकन के लिए नरेंद्र भाटी, पार्टी जिलाध्यक्ष लखमी सिंह सहित तीन लोग ही अंदर गए। उन्होंने कहा कि बसपा सरकार ने अपने कार्यकाल में जिले का तेजी से विकास किया था। पिछले लंबे समय से जिले का विकास ठप है। जीतने पर किसानों के साथ ही जिले की विभिन्न समस्याओं का समाधान कराने का दावा किया।
 
नोएडा से लिबरल पार्टी ऑफ इंडिया के ध्रुव अग्रवाल ने किया। दादरी से राष्ट्रीय आम जनसेवा पार्टी के प्रत्याशी यूनुस व निर्दलीय अमित बैसोया ने भी नामांकन किया।
आज आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पंकज अवाना अपना नामांकन दाखिल करेंगे