गौतम बुध नगर में तीन विधानसभाओं पर मतदान की तैयारी पूरी आज होगा मतदान

विक्रम पांडे

विधानसभा पहले चरण के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होना है। इसके लिए जहां पुलिस प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं, मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगी, जो शाम 6 बजे चलेगी। विधानसभाओं पर कल चुनाव होने हैं, जिले में 552 बूथ सेंटर बनाए गए हैं नोएडा विधानसभा सीट में इस बार कुल 7,13,696 मतदाता हैं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने नोएडा विधानसभा सीट पर मॉडल बूथ भी बनाया है। यहां मतदाताओं के लिए पानी और स्नैक्स आदि की व्यवस्था रहेगी। सभी जगह दो सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं।

आपका मत आपका अधिकार मतदान.... यह गौतम बुध नगर के विधानसभा के लिये बनाये गये एक मॉडल बूथ पर बने सेल्फी ज़ोन लिखा है, चुनाव आयोग द्वारा इस बार मॉडल बूथ बनाए गए हैं, लोगों को कैसे आकर्षित किया जाए इसलिए प्रत्येक विधानसभा में अलग ही कुछ दिखे, इसलिए बूथ को दुल्हन की तरह सजाया गया है मतदान करने के बाद मतदाता सेल्फी जोन में जाकर अपनी सेल्फी भी ले सकता है। 

बूथ सेंटर के प्रवेश द्वार पर ही जैसे ही मतदाता अंदर प्रवेश करता है कुछ अलग ही तरीके से मतदाता को आकर्षित करने के लिए बूथ को दुल्हन की तरह सजाया गया है।बूथ सेंटर पर इस बार मतदाताओं का खास तौर से ध्यान रखा गया है, चुनाव आयोग द्वारा हर मॉडल बूथ पर फर्स्ट ऐड मेडिसन की व्यवस्था की गई है, अगर कोई भी मतदाता मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की बीमारी या समस्या होती है तो वहां पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम को दिखा सकता है और मेडिसन भी ले सकता है।

मॉडल बूथ के साथ साथ महिलाओं के लिए अलग से पिंक बूथ बनाया गया है जहां पर सिर्फ महिलाएं कर्मचारी होगी और साथ ही महिला मतदाता होगी वह जाकर वहां पर मतदान कर सकेंगी,बूथ वार्ड को अच्छी तरह से पिंक कलर से सजाया गया है इसमें सिर्फ महिला मतदाता मतदान करेंगे।