नोएडा में सुबह से ही दिखने लगे है मई-जून जैसी गर्मी का तेवर, थार मरुस्थल और मध्य पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाओं ने किया बेहाल tap news

विक्रम पांडे
नोएडा:आजकल नोएडा में सुबह से ही गर्मी का तेवर देखने को मिल रहा है. रविवार को नोएडा में इस सीजन का सबसे अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, रविवार को नोएडा में 35 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. यह सामान्य तापमान से 5 डिग्री ज्यादा है. आसमान साफ होने के साथ शुष्क मौसम होने से दिन में गर्मी ज्यादा महसूस होती है. अब तक मार्च के महीने में एक बार भी बारिश नहीं हुई है. अभी मार्च में 10 दिन और बाकी हैं और आशंका यह भी है कि गर्मी का रिकॉर्ड टूट सकता है. मौसम विभाग की बात करें तो अगले दो-तीन दिनों में हवाएं चलने से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.

नोएडा मे मार्च के महीने में अप्रैल-मई का महीने की जैसी गर्मी की तपन महसूस होने लगी है. यही हाल कमोबेश पूरे एनसीआर का है. नोएडावासी परेशान हैं कि पिछले 10 दिनों में मौसम को क्या हो गया है? हर कोई गर्मी की चर्चा कर रहा है. माथे से पसीना अभी से टपकने लगा है. बाजार में एसी, फ्रिज, कूलर, पंखे की डिमांड बढ़ गई है. गर्मी का ट्रेलर देख लोगों को लग रहा है कि इस बार भीषण गर्मी पड़ेगी. लोग अभी से अपने एसी, फ्रिज, कूलर, पंखे सर्विसिंग करा गर्मी से निपटने का हर इंतजाम कर लेना चाह रहे हैं. 

स्काईमैट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत बताते है कि इस बार गर्मी समय से पहले आई है. मार्च के अंत में राजस्थान में विपरीत चक्रवाती हवाओं का दौर बनता है, जो कि इस बार पहले बन गया. किसी तरह का पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय नहीं रहा है. इसकी वजह से थार मरुस्थल और मध्य पाकिस्तान से गर्म हवाएं आने लगीं है. सूखी हवा और आसमान साफ होने की वजह से भी न्यूनतम और अधिकतम तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है. तीन दिनों तक नोएडा -एनसीआर में पूरब से हवाएं चलीं. रविवार को पश्चिम से आ रहीं हवाएं अपने साथ राजस्थान से गर्मी लेकर आईं और अधिकतम तापमान दो डिग्री बढ़ गया. शनिवार को शहर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.