दोनों पक्षों ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर चर्चा की tni

रामजी पांडे

नई दिल्ली:डेनमार्क के स्वास्थ्य मंत्री, मैग्नस ह्यूनिक ने केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री एवं पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार),  प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह से भेंट की एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर चर्चा की।

 

मैग्नस ह्यूनिक ने डॉ. जितेंद्र सिंह को सूचित किया कि डेनमार्क का नोवो नॉर्डिस्क फाउंडेशन अस्थायी अस्पताल परियोजना की सफलता से प्रेरित होकर भारत में कार्यान्वयन के लिए 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की परियोजना तैयार कर रहा है। यह परियोजना कार्डियो-मेटाबोलिक रोगों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अनुसंधान-निर्देशित प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगी तथा यह  कार्यक्रम प्रारंभिक चरण के मधुमेह और अन्य ऐसे सीएमडी रोगों के गैर-फार्मा प्रबंधन में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए एक स्थायी प्रणाली तैयार करेगा।

डेनमार्क के स्वास्थ्य मंत्री के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने अपने भारतीय समकक्षों के साथ विशेष रूप से हरित सामरिक भागीदारी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की प्रगति की समीक्षा की।