मिश्रित ब्लॉकों के निर्माण के लिए कोयले की राख का उपयोग किया जाएगा

रामजी पांडे

नई दिल्ली एनटीपीसी लिमिटेड भारत में सबसे बड़ी बिजली उत्पादन उपयोगिता है, ने आज एनर्जी वॉल्ट होल्डिंग्स, इंक. (एनवाईएसई: एनआरजीवी, एनआरजीवी डब्ल्यूएस) (“एनर्जी वॉल्ट) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य है एक संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन के परिणाम के आधार पर एनर्जी वॉल्ट की ईवीएक्‍सटीएम गुरुत्वाकर्षण-आधारित ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर समाधानों की तैनाती के लिए एक दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी को सहयोग और औपचारिक बनाना। प्रौद्योगिकी समग्र ब्लॉकों के निर्माण के लिए कोयले की राख के लाभकारी उपयोग की भी पेशकश करती है। एनर्जी वॉल्ट की गुरुत्वाकर्षण आधारित ऊर्जा भंडारण प्रणाली।

एनटीपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने कहा, "एक बड़े, एकीकृत बिजली उत्पादक के रूप में, एनटीपीसी के लिए भारत की अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए एक विविध स्वच्छ ऊर्जा पोर्टफोलियो होना महत्वपूर्ण है। हमने भारत के ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए अपने नवीकरणीय क्षमता वृद्धि लक्ष्यों को बढ़ाया है। लक्ष्य और हम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सौर, पवन, आरटीसी और हाइब्रिड परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। एनर्जी वॉल्ट के साथ सहयोग से एनटीपीसी को समग्र ब्लॉकों के निर्माण के लिए कोयले की राख का उपयोग करके एक स्थायी दृष्टिकोण के माध्यम से अपने ऊर्जा संक्रमण लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह सहयोग एक वृत्ताकार अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।"

एनर्जी वॉल्ट के सह-संस्थापक और सीईओ रॉबर्ट पिकोनी ने कहा, "हम एनटीपीसी के साथ साझेदारी करने और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में भारत की सबसे बड़ी बिजली उपयोगिता का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं।" एनर्जी वॉल्ट का मिशन टिकाऊ, कार्बन मुक्त ऊर्जा को वास्तविकता बनाना है।" और यह घोषणा ऊर्जा के लिए सबसे बड़े वैश्विक बाजारों में से एक में विस्तार के साथ उस लक्ष्य की ओर और प्रगति का प्रतीक है। एनटीपीसी के साथ हमारा सहयोग कई महाद्वीपों में पहले घोषित वाणिज्यिक विस्तार पर आधारित है क्योंकि हमने इस साल की शुरुआत में एक सार्वजनिक कंपनी में संक्रमण किया था। "