Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Monday, 23 May 2022

पुरुषोत्तम रूपाला ने 16 से 20 मई 2022 तक ब्राजील का दौरा किया

रामजी पांडेय

नई दिल्ली:केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने ब्राजील के कृषि मंत्री के आमंत्रण पर 16 से 20 मई 2022 तक ब्राजील का दौरा किया। इस यात्रा के दौरान उन्होंने एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के विशेषज्ञ तथा निजी क्षेत्र के प्रतिनिधि भी शामिल थे।

श्री रूपाला ने ब्राजील के अपने समकक्ष कृषि, पशुधन एवं आपूर्ति मंत्री श्री मार्कोस मोंटेस कोर्डेइरो के साथ बहुत उपयोगी चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों को और अधिक सुदृढ़ करने पर सहमति व्यक्त की।

श्री रूपाला ने ब्राजीलियाई एसोसिएशन ऑफ ज़ेबू ब्रीडर्स (एबीसीजेड), उबेरबा के मेयर, ब्राजीलियाई कृषि और पशुधन परिसंघ (सीएनए) और ब्राजीलियाई सहकारी संगठन (ओसीबी) के अध्यक्षों के साथ बैठकें कीं। उन्होंने अनुसंधान एवं विकास, आनुवंशिक सुधार और व्यापार तथा निवेश के माध्यम से डेयरी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की।

जनवरी 2020 में राष्ट्रपति श्री बोल्सोनारो की भारत यात्रा के दौरान, ब्राजील ने अपने इतिहास में पहली बार किसी देश के साथ 15 समझौता ज्ञापनों व सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए और पशुपालन एवं डेयरी, तेल तथा प्राकृतिक गैस, बायोएनर्जी, इथेनॉल, व्यापार व निवेश और कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

राष्ट्रपति बोल्सोनारो की भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) और ब्राजीलियाई ज़ेबू ब्रीडर्स एसोसिएशन (एबीसीजेड) के बीच तकनीकी सहयोग की एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए गए। केंद्रीय मंत्री ने उबेरबा में ज़ेबू संग्रहालय का दौरा किया और चार अत्याधुनिक मवेशी जीनोमिक्स तथा भ्रूण प्रयोगशालाओं ज़ेबुएम्ब्रियो, एबीएस सीमेन एंड एम्ब्रियोस सेंट्रल, जीनल एम्ब्रियोस सेंट्रल और अल्टा जेनेटिक्स सेमेन सेंट्रल का काम-काज देखा। श्री रूपाला ने उनके कार्यों की सराहना की और पशुपालन एवं इनसे संबद्ध क्षेत्रों की गतिविधियों में पारस्परिक रूप से लाभकारी भागीदारी के लिए सहयोग बढ़ाने में उनकी रुचि का स्वागत किया।

वर्ष 2016 में पशुपालन एवं डेयरी विभाग (डीएएचडी) और ब्राजील के कृषि अनुसंधान निगम (ईएमबीआरएपीए) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस सिलसिले में केंद्रीय मंत्री ने जुइज़ डी फोरा में एम्ब्रापा मवेशी डेयरी (एम्ब्रापा गाडो डी लेइट) अनुसंधान केंद्र का दौरा किया और समझौता ज्ञापन के तहत जल्द से जल्द एक कार्य योजना को अंतिम रूप देने तथा उसे लागू करने की आवश्यकता पर बल दिया। आईवीएफ प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता के लिए ब्राजील में भारतीय पेशेवरों का प्रशिक्षण और भारत में आईवीएफ भ्रूण उत्पादन शुरू करने के लिए ब्राजील की कंपनियों की पहचान करना इस कार्य योजना में अमल की जाने वाली प्रमुख गतिविधियों में शामिल है।

श्री रूपाला ने ब्राजील में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में भाग लिया और बड़ी संख्या में ब्राजील के योग शिक्षकों के साथ बातचीत की। केंद्रीय मंत्री ने आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए एक आयुर्वेद चित्रकथा पुस्तक "प्रोफेसर आयुष्मान" का शुभारंभ किया। इस पुस्तक का अनुवाद भारत के दूतावास द्वारा ब्राजील के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ जोस रुगु के साथ साझेदारी में किया गया है। श्री रूपाला ने वहां सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के विभिन्न उच्च-स्तरीय गणमान्य व्यक्तियों के साथ भी चर्चा की।

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के संदर्भ में आयोजित गतिविधियों के हिस्से के रूप में भारतीय दूतावास भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए 21 मई से 10 जून 2022 तक ब्राजील के तारामंडल में एक अंतरिक्ष प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। केंद्रीय मंत्री ने 20 मई 2022 को इस अंतरिक्ष प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

केंद्रीय मंत्री ने साओ पाउलो, ब्रासीलिया तथा रियो डी जनेरियो में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने इन स्थानों पर भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत भी की।

केंद्रीय मंत्री श्री रूपाला ने यूपीएल लिमिटेड के सुविधा केंद्रों का दौरा किया, जो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है। यह वाणिज्यिक संस्था कृषि रसायनों का निर्माण एवं विपणन करती है और फसल सुरक्षा समाधान भी प्रदान करती है। केंद्रीय मंत्री की इस यात्रा के दौरान उनके साथ सेंट्रल फ्रोजन सीमेन प्रोडक्शन एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के निदेशक डॉ बी अरुण प्रसाद और प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों के साथ-साथ पशु प्रजनन राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के वरिष्ठ प्रबंधक डॉ नीलेश नई भी उपस्थित थे।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001PE3F.jpg


No comments:

Post a Comment