अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मैसुरु में डिजिटल योग प्रदर्शनी

 हैदराबाद में आज सभी क्षेत्रों के हजारों लोगों ने योग उत्सव में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने किया था, जिसमें तेलंगाना सरकार ने सक्रिय सहयोग दिया था। इस कार्यक्रम में तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। उनके साथ केंद्रीय आयुष, पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानन्द सोनोवाल, आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मुंजपरा महेन्द्रभाई कालूभाई, तेलंगाना के वित्त, स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री थान्नीरू हरीश राव भी मौजूद थे। इस उत्सव की विषयवस्तु ‘मेक योग ए पार्ट ऑफ यूअर लाइफ’ थी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001T2W3.jpg

इस कार्यक्रम की व्यवस्था आयुष मंत्रालय के अधीन मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान ने की थी, जिसमें 10 हजार से अधिक योगाभ्यासियों ने साझा योगाभ्यास नियम (सीवाईपी) का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि योग के विभिन्न आयामों और मानव जीवन को समृद्ध बनाने की उसकी क्षमता के प्रति जागरूकता पैदा की जाये। ‘मेक योग ए पार्ट ऑफ यूअर लाइफ’ विषयक उत्सव में खेल, सिनेमा और संस्कृति की दुनिया की कई हस्तियों ने भाग लिया और इस कार्यक्रम में अन्य योग उत्साही लोगों के साथ सीवाईपी का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर श्री सर्बानन्द सोनोवाल ने कहा कि हमें योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर अपनी समृद्ध धरोहर को मान देना चाहिये। योग हमारे स्वास्थ्य और मन को समृद्ध करता है। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम की सफलता 21 जून को मैसुरु में आसन्न आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गति देगा, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी विश्वभर के योगाभ्यासियों और योग के उत्साहियों का नेतृत्व करेंगे। श्री सोनोवाल ने कहा कि योग उत्सव के पीछे विचार यह है कि लोगों को योग को अपनाने के लिये प्रोत्साहित किया जाये, क्योंकि यह हजारों साल पुरानी हमारी सभ्यता का शानदार उपहार है और इसके जरिये हम अपने जीवन की गुणवत्ता को समृद्ध कर सकते हैं।

श्री सोनोवाल ने एक प्रमुख आकर्षण की घोषणा की, जो “गार्डियन रिंग” के नाम से जाना जाता है। इसके तहत पूरे योग दिवस को दुनिया भर में होने वाले योग उत्सव को दिखाया जायेगा। हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विदेश में स्थित दूतावास योग गतिविधियों का आयोजन करते हैं। गार्डियन रिंग विभिन्न दूतावासों से मिलने वाले दृश्यों को एक लड़ी में पिरोयेगी। उसकी स्ट्रीमिंग जापान से शुरू होगी, जिसे सूर्योदय की धरती भी कहा जाता है। वहां स्थानीय समयानुसार छह बजे प्रातः इसकी शुरुआत होगी और फिर यह कड़ी पश्चिम की तरफ घूम जायेगी। जब भी, जिस देश में भी सूर्योदय होगा, वहां से स्ट्रीमिंग शुरू हो जायेगी। डीडी इंडिया पर इसका सीधा प्रसारण किया जायेगा। “गार्डियन रिंग” में  “वन सन, वन अर्थ” को रेखांकित किया जायेगा। इस अवधारणा का उद्देश्य है कि योग की एकीकरण शक्ति को दर्शाया जाये। श्री सोनोवाल ने बताया कि पूर्वावलोकन कार्यक्रम के तहत आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में देशभर के 75 प्रमुख स्थानों पर आयोजित होने वाले योग उत्सवों में 25 करोड़ से अधिक लोग शामिल होंगे।