पीएमएवाई-यू की 7 साल की यात्रा के दौरान इस मिशन की उपलब्धियों पर ई-बुक का विमोचन


नई दिल्ली:आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) ने प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) के 7 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आज एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया। इस योजना को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को लॉन्च किया गया था। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव श्री मनोज जोशी ने की। कार्यक्रम में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों के प्रधान सचिव, राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों के एमडी और केंद्र एवं राज्य सरकारों के वि​भिन्न हितधारकों ने भाग लिया।

A group of people sitting at desks in a meetingDescription automatically generated with medium confidence

इस सातवीं वर्षगांठ समारोह में पीएमएवाई-यू मिशन के तहत कार्या​न्वित महत्वपूर्ण पहलों पर प्रकाश डाला गया। पीएमएवाई-यू दुनिया का एक सबसे बड़ा शहरी आवास कार्यक्रम है। शुरुआत में पीएमएवाई-यू की 7 साल की शानदार यात्रा को दर्शाने वाला एक वीडियो चलाया गया जिसमें दिखाया गया था कि मिशन किस प्रकार लाखों भारतीयों के लिए पक्के घर के सपने को पूरा कर रहा है।

एमओएचयूए के सचिव ने कार्यक्रम के दौरान इस मिशन की उपलब्धियों पर एक ई-बुक का विमोचन किया। इस पुस्तक में देश के शहरी परिदृश्य को बदलने के लिए इस मिशन के तहत जारी पहलों व सुधारों के बारे में बताया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें पीएमएवाई-यू के लाखों लाभार्थियों पर इस मिशन के प्रभाव पड़ा  के बारे में बताया गया है जो अब सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ एक पक्के मकान के मालिक हैं। ई-बुक को पीएमएवाई-यू की वेबसाइट (https://pmay-urban.gov.in/) से डाउनलोड किया जा सकता है।