खेलो इंडिया यूथ गेम्स : पहलवानों ने हरियाणा को महाराष्ट्र से आगे पहुंचाया


https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001Z45N.jpg

हरियाणा:कुश्ती के खेल में अपने प्रभुत्व को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा के पहलवानों ने चार और स्वर्ण जीते। इसके साथ ही उनके पदकों की संख्या 16 स्वर्ण, 8 रजत, 16 कांस्य तक पहुंच गई। इसमें भारोत्तोलन में हासिल किये गये कुछ महत्वपूर्ण स्वर्ण पदक और निशानेबाजी, योग, साइकिलिंग तथा गटका में एक-एक गोल्ड मेडल भी शामिल था।

डिफेंडिंग चैंपियन महाराष्ट्र ने खेलों के पहले दिन ही बढ़त बना ली थी, वह अब 13 स्वर्ण, 6 रजत और 7 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर आ गया था।

दो दिनों में थांग-ता में छह स्वर्ण जीतने वाला मणिपुर साइकिलिंग में एक अतिरिक्त स्वर्ण पाने के बाद तीसरे स्थान पर रहा।

जम्मू और कश्मीर ने पारंपरिक मार्शल आर्ट शैली में अपना पहला स्वर्ण जीतकर सनसनी मचा दी, सुमित ने फुनाबा अनिशुबा के 60 किलोग्राम भार वर्ग में मध्य प्रदेश के आशीष से बेहतर प्रदर्शन किया।

घरेलू मैदान पर हरियाणा के पहलवानों के शानदार फॉर्म में रहने की उम्मीद है। उन्होंने प्रतियोगिता के शुरुआती दिन सभी 5 स्वर्ण जीते थे और दूसरे दिन भी एक और क्लीन स्वीप के लिए तैयार लग रहे थे, विशेषकर पांच में से दो अंतिम मुकाबले हरियाणा के हक में थे।

लेकिन चंडीगढ़ के यशवीर मलिक की योजना कुछ और ही थी। मजबूत रक्षात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने ग्रीको रोमन 65 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में निशांत को 6-2 से हराया।

सफलता की शुरुआत सूरज ने तकनीकी श्रेष्ठता से महाराष्ट्र के विश्वजीत मोरे को हराकर की। फ्रीस्टाइल में 60 किलोग्राम के फाइनल में रविंदर का सामना महाराष्ट्र के कड़े प्रतिद्वंद्वी अजय कपाडे से भी हुआ। लेकिन उन्होंने 11-8 से जीत के लिए दबाव में भी अपना संयम बनाये रखा।