पश्चिमी बेड़े का वार्षिक पुरस्कार समारोह फ्लीट इवनिंग 2022 या फ़्लिंग

रामजी पांडे

नई दिल्ली पश्चिमी बेड़े (डब्‍ल्‍यूएफ) का वार्षिक पुरस्कार समारोह, फ्लीट इवनिंग 2022, या 'फ़्लिंग', जिसे भारतीय नौसेना के 'स्‍वोर्ड आर्म' की उपलब्धियों की स्मृति में लोकप्रिय कहा जाता है, पिछले एक वर्ष से नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में 24 जुलाई, 2022 को आयोजित किया गया।

पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल समीर सक्सेना द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। समारोह के दौरान फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर ने पिछले वर्ष के दौरान बेड़े की गतिविधियों/उपलब्धियों का विवरण देते हुए वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की ।

फ़्लिंग 22 ने पश्चिमी बेड़े और उनके परिवारों द्वारा पूरी तरह आंतरिक प्रतिभा से बनाए गए एक शानदार मनोरंजन कार्यक्रम का प्रदर्शन किया। फ्लीट पुरस्कार समारोह में, कुल 21 ट्राफियां, समुद्री संचालन के विभिन्न आयामों का प्रतिनिधित्व करने वाले मेधावी जहाजों को प्रदान की गईं। आईएनएस चेन्नई - सर्वश्रेष्ठ जहाज, आईएनएस तलवार - सबसे उत्साही जहाज और आईएनएस आदित्य - टैंकरों और ओपीवी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ जहाज रहा। सभी पुरस्कार अलग-अलग जहाजों और वीर चालक दल की समग्र उत्कृष्टता और मूल्यवान योगदान को मान्यता देते हैं, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में निरंतर सतर्कता बनाए रखी है।

बेड़े ने लाल सागर, फारस की खाड़ी के पश्चिमी किनारों, गुजरात में गहरे जल चैनल, अंडमान और निकोबार द्वीपों तक अपने पदचिह्न का विस्तार किया। इन तैनातियों में मिशन आधारित तैनाती, एंटी-नारकोटिक्स मिशन, उपस्थिति और निगरानी मिशन, साथ ही ईईजेड निगरानी शामिल थी। बेड़े ने सभी डोमेन में फायरिंग की एक रिकॉर्ड सेटिंग संख्या शुरू की। डब्ल्यूएफ जहाजों ने बड़े पैमाने पर समुद्री साझेदारी अभ्यास और आईओआर और उसके बाहर अनेक द्विपक्षीय अभ्यासों में भाग लिया, जिसमें रॉयल नेवी के साथ कोंकण, फ्रांसीसी नौसेना के साथ वरुण और रॉयल नेवी की क्वीन एलिजाबेथ कैरियर स्ट्राइक के साथ पासेक्स समूह शामिल थे।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(2)ZS8R.jpeg