इस समारोह के दौरान ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में वर्ष 2047 के लिए भारत की उपलब्धियों तथा दूरदर्शिता को दर्शाया जाएगा

रामजी पांडे

नई दिल्ली भारत सरकार का विद्युत मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय सभी केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के ऊर्जा उपक्रमों तथा राज्य डिस्कॉम के सहयोग से देश भर में 25 से 30 जुलाई 2022 तक "आज़ादी का अमृत महोत्सव" (एकेएएम) के अंतर्गत भारत सरकार की "उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य - पावर @2047" पहल का जश्न मना रहा है।

यह कार्यक्रम राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर पर दोनों के परिप्रेक्ष्य में आम जनता के लिए विद्युत एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा और वर्ष 2047 के लिए इन क्षेत्रों में भारत के व्यापक दृष्टिकोण को भी दर्शाया जायेगा। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण होगा, क्यूंकि भारत उस समय अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करेगा। दक्षिणी दिल्ली जिले में जिला प्रशासन द्वारा 28 और 29 जुलाई 2022 को इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन (पीओएसओसीओ) लिमिटेड एक समन्वयक सीपीएसई के रूप में दक्षिणी दिल्ली में होने वाले कार्यक्रमों का संचालन कर रहा है।

सांसद श्री रमेश बिधूड़ी 28 जुलाई को नई दिल्ली में महरौली के सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। 29 जुलाई को समारोह नई दिल्ली में पुष्प विहार के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में संपन्न होगा, और दक्षिण दिल्ली की जिलाधिकारी डॉ. मोनिका प्रियदर्शिनी इसकी मुख्य अतिथि होंगी।