जाने-माने निर्माता आधुनिक सिनेमा के निर्माण के लिए अत्याधुनिक उपकरणों का प्रदर्शन कर रहे हैं

रामजी पांडेय

नई दिल्ली केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण तथा युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज 21 नवम्ब‍र, 2022 को गोवा में आईएफएफआई 2022 में प्रौद्योगिकी और फिल्म कला/सिनेमा और सौंदर्य का अनुभव कराने से सम्बद्ध विभिन्न घटकों को प्रदर्शित करने वाली फिल्म प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री ने विभिन्न स्टालों का दौरा किया और आईएफएफआई में पहली इस अनूठी प्रदर्शनी में प्रदर्शित अत्याधुनिक उपकरणों और प्रौद्योगिकियों का अवलोकन किया।  

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/FTE-2NTRM.jpgगोवा में आज फिल्म प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर के दौरे की झलकियां

53वें इफ्फी में आयोजित फिल्म प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी फिल्म कला/सिनेमा और सौंदर्यबोध से संबंधित प्रौद्योगिकी और विभिन्न तत्वों को प्रदर्शित कर रही है। इस प्रदर्शनी में आ रहे फिल्म प्रेमियों को फिल्म कला और सौंदर्यबोध के संदर्भ में प्रौद्योगिकी के अंतर्संबंधों की जानकारी दी जा रही है और यह भी दर्शाया जा रहा है कि कैसे ये तत्व एक साथ आकर दर्शकों के अनुभव को समृद्ध करते हैं।

निदेशक एफटीआईआई संदीप शहारे ने कहा, “महोत्सव के अंतर्गत फिल्म प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी के पहले संस्करण ने फिल्म निर्माण की सर्वश्रेष्ठ तकनीक प्रस्‍तुत की है। फिल्म विद्यार्थियों और पेशेवरों के लिए इस क्षेत्र की नवीनतम जानकारी पाकर स्‍वयं को अद्यतन करने और सीखने का यह एक सुनहरा अवसर है"।

यह प्रदर्शनी, कला अकादमी के निकट फुटबॉल ग्राउंड, डीबी रोड, पणजी में आयोजित की गयी है, जो 21-27 नवंबर, 2022 के दौरान सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेगी।

इस प्रदर्शनी में सोनी, कैनन, जेइस, रेड, लीका, अल्टास, डीजेओ, अपर्चर लाइट्स, हंसा सिने इक्विपमेंट जैसे सिनेमा उपकरणों के अग्रणी निर्माता भाग ले रहे हैं। वे अपने अत्याधुनिक उपकरणों का प्रदर्शन कर रहे हैं; जिनका उपयोग, उद्योग विशेषज्ञों द्वारा समकालीन सिनेमा निर्माण में किया जा रहा है। प्रदर्शनी में कैमरा, लेंस, लाइट, ग्रिप, कलर ग्रेडिंग सॉफ्टवेयर, एनीमेशन, वीएफएक्स, एआर, वीआर, ऑडियो मॉनिटर, ध्वनिकी, रीयल टाइम डबिंग, टॉक-बैक आदि के निर्माता से लेकर संरक्षण और मरम्मत से जुड़ी कंपनियां भी भाग ले रही हैं। प्रदर्शनी स्टॉल 7000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले हुए हैं, लेकिन प्रदर्शनी स्थल पर चर्चा और विभिन्न सत्रों के लिए समर्पित स्थान भी मौजूद हैं।