फरवरी में आधार प्रमाणीकरण लेनदेन 13% से बढ़कर 226 करोड़ को पार कर गया

नई दिल्ली फरवरी 2023 में निवासियों के अनुरोधों के बाद आधार में 10.97 मिलियन से अधिक मोबाइल नंबर जोड़े गए, जो पिछले महीने की तुलना में 93 प्रतिशत से अधिक की छलांग है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार, जबकि 5.67 मिलियन मोबाइल नंबर निवासियों के आवेदन के बाद जोड़े गए थे, इस संख्या में फरवरी में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई।

यूआईडीएआई निवासियों को अपने आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है ताकि कल्याणकारी सेवाओं का लाभ उठाते हुए और बड़ी संख्या में स्वैच्छिक सेवाओं का उपयोग करते हुए बेहतर और प्रभावी संचार किया जा सके।

यह उछाल यूआईडीएआई के निरंतर प्रोत्साहन, सुविधा और निवासियों की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को अपडेट रखने की इच्छा का संकेत है। आधार के उपयोग के लिए लगभग 1700 केंद्रीय और राज्य सामाजिक कल्याण प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) और सुशासन योजनाओं को अधिसूचित किया गया है।

भारत में सभी क्षेत्रों में आधार को अपनाने और उपयोग में वृद्धि हो रही है। अकेले फरवरी के महीने में, 226.29 करोड़ संख्या में आधार प्रमाणीकरण लेनदेन निष्पादित किए गए थे, जनवरी की तुलना में 13 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई जब 199.62 करोड़ ऐसे लेनदेन किए गए थे।

संचयी रूप से, फरवरी 2023 के अंत तक, अब तक 9,255.57 करोड़ आधार प्रमाणीकरण लेनदेन निष्पादित किए गए हैं। जबकि अधिकांश प्रमाणीकरण लेनदेन संख्या फिंगरप्रिंट का उपयोग करके किए गए थे, इसके बाद जनसांख्यिकीय और ओटीपी का उपयोग किया जाता है।

इसी तरह, आधार ई-केवाईसी सेवा पारदर्शी और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करके और व्यापार करने में आसानी में मदद करके बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। फरवरी माह में 26.79 करोड़ से अधिक ई-केवाईसी लेनदेन किए गए।

ई-केवाईसी को अपनाने से वित्तीय संस्थानों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और अन्य जैसी संस्थाओं की ग्राहक अधिग्रहण लागत कम हो गई है। संचयी रूप से, आधार ई-केवाईसी लेनदेन अब तक फरवरी के अंत तक 1,439.04 करोड़ हो गया है।

चाहे वह अंतिम मील बैंकिंग के लिए एईपीएस हो, प्रत्यक्ष धन हस्तांतरण के लिए आधार सक्षम डीबीटी, पहचान सत्यापन के लिए ई-केवाईसी, या प्रमाणीकरण, आधार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण का समर्थन करने और सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। निवासियों के लिए रहने में आसानी।

पिछले एक दशक के दौरान, आधार संख्या भारत में निवासियों की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरी है और इसका उपयोग कई सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। जिन निवासियों ने अपना आधार 10 साल पहले जारी किया था, और उसके बाद इन वर्षों में कभी भी अपडेट नहीं किया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को अपने दस्तावेज़ अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।