सतत विकास लक्ष्यों

नई दिल्ली सतत विकास लक्ष्य (SDGs) 17 लक्ष्यों और 169 लक्ष्यों का एक समूह है, जो 2030 तक - मानव कल्याण की अधिक उपलब्धि के लिए विकास कार्यों को व्यवस्थित और कारगर बनाने में मदद करने के लिए हैं। वे सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय क्षेत्रों से संबंधित हैं। . वे 1 जनवरी, 2016 को प्रभावी हुए। 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की सूची अनुबंध (संलग्न) में देखी जा सकती है।

वित्त मंत्रालय, भारत सरकार अपने केंद्रीय बजट में एसडीजी की उपलब्धियों को प्रभावित करने वाली विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए मंत्रालयों/विभागों को धन आवंटित करता है।  

            एसडीजी की उपलब्धि में भारत के प्रदर्शन का आकलन राष्ट्रीय संकेतक ढांचे (एनआईएफ) पर आधारित एक सतत प्रक्रिया है, जिसे नीति आयोग, लाइन मंत्रालयों और विभिन्न हितधारकों के परामर्श से सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) द्वारा विकसित किया गया है । एमओएसपीआई संबंधित मंत्रालयों/विभागों द्वारा आपूर्ति किए गए नवीनतम आंकड़ों के आधार पर एसडीजी के लिए राष्ट्रीय संकेतक ढांचे पर सालाना प्रगति रिपोर्ट प्रकाशित करता है, जो विभिन्न एसडीजी पर देश की प्रगति की निगरानी की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, नीति आयोग एसडीजी हासिल करने की दिशा में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा हासिल की गई प्रगति को मापने के लिए एसडीजी इंडिया इंडेक्स जारी करता है। ये रिपोर्ट सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध हैं।