राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रथम एकदिवसीय शिविर आयोजित TAP NEWS


 गोविन्द राणा बदायूं- आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय बदायूं के राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वामी विवेकानंद इकाई एवं रानी लक्ष्मीबाई इकाई का संयुक्त रूप से प्रथम एक दिवसीय शिविर पर्यावरण संरक्षण दिवस के रूप में आयोजित हुआ। कार्यक्रम अधिकारी डॉ सतीश सिंह यादव एवं डॉ बबिता यादव के नेतृत्व में स्वयंसेवीओ ने सामाजिक सरोकार से जुड़े हुए विषयों पर गगनभेदी नारे लगाते हुए आवास विकास कालोनी से होते हुए गोद लिए हुए ग्राम नरऊ बुजुर्ग और पड़ौआ पहुंचे।  ग्राम के सामुदायिक भवन परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया तथा वापस आकर महाविद्यालय परिसर में एनएसएस के द्वारा गोद लिए हुए वाटिका में लगाए गए वृक्षों को सिंचित किया।
पिछले वर्ष गोद लिए हुए वृक्षों के पालक स्वयसेविओं ने वृक्षों के आसपास स्वच्छता अभियान चलाया और उसके संपूर्ण देखभाल की शपथ ली। शिविर प्रारंभ होने से पूर्व टोलियों का गठन किया गया प्रत्येक टोली के स्वयंसेवी अपने लीडर के नेतृत्व में सामुदायिक भवन के झाड़ झंखाड़ को साफ कर वहां वृक्षारोपण किया तथा कूड़े का निस्तारण भी किया।
 बौद्धिक सत्र का आयोजन महाविद्यालय के सभागार में किया गया ,जिसमें एनएसएस के जिला नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के इतिहास, लक्ष्य,सिद्धांत और कार्य पद्धति से अवगत कराया। डॉक्टर जायसवाल ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़कर विद्यार्थी अपने व्यक्तित्व का निर्माण करते हुए संपूर्ण समाज एवं राष्ट्र की आजीवन सेवा करने के लिए संकल्पित होता है।यह युवा शक्ति को व्यष्टि से समष्टि की ओर ले जाने का मार्ग है।
इस अवसर पर अभिषेक यादव, राजेश कुमार सिंह, गीतांजलि सिंह, अलका शँखधार,अंजली श्रीवास्तव, देवांश, रितिक कुमार,अंकित मौर्या, अंशुल कुमार,संजना,एकता सक्सेना, दीक्षा सक्सेना,शोएब,दिव्या राजपूत, स्नेहा पांडेय,वर्षा,अनामिका,नेहा, राखी,साक्षी गुप्ता,वैष्णवी गुप्ता,रिंकू कश्यप,कशिश आर्या,भूमिका,कोमल श्रीवास्तव,गोविन्द शर्मा,ललित,अनुज प्रताप,सोनम,विनीत,अपसार,सेजल मिश्रा, मंजू वर्मा,रागिनी,आदि ने सहयोग प्रदान किया।