4000 कूचियो ने बापू के स्वच्छता के सपनों में भरे रंग




 को इससे बड़ी श्रद्धांजलि कोई नहीं हो सकती कि उनकी 150वीं जयंती पर उनके सपनों में रंग भरे जाएं। बापू ने जिस स्वच्छ भारत का सपना देखा, एनसीएल के जयंत क्षेत्र में बुधवार को उन सपनों के संदेशों को कैनवास पर उकेरने की अनूठी पहल की गई। जयंत के अधिकारी गृह परिसर में बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित कर स्कूली बच्चों, नगरवासियों और हर आम-खास द्वारा स्वच्छता पर बनाई गई 4000 से अधिक पेंटिंग्स की गैलरी (चित्रकला प्रदर्शनी) का उद्घाटन एनसीएल की प्रथम महिला एवं कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा ने बतौर मुख्य अतिथि किया। उनके साथ कृति महिला मंडल की उपाध्यक्षा श्रीमती प्रतिमा पाण्डेय एवं श्रीमती नीलू ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थीं।

प्रदर्शनी का मुआयना कर मुख्य अतिथि श्रीमती संगीता सिन्हा ने कहा कि स्वच्छता एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है। जहां स्वच्छता है, वहां अच्छा स्वास्थ्य होता है और जहां स्वास्थ्य अच्छा होता है, वहां उन्नति होती है। स्वच्छता के विषय से जुड़ा शायद ही ऐसा कोई पहलू हो, जिस पर चित्रकारों ने कूची न चलाई हो। स्वच्छता पर बाल चित्रकारों की सोच की व्यापकता की विशेष सराहना करते हुए उन्होंने उनके भावी भविष्य के लिए हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

स्वच्छता का संदेश हर तरफ फैले इसके लिए यह चित्रकला प्रदर्शनी शुक्रवार तक हर आम-खास के लिए खुली रहेगी। बुधवार देर शाम कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी.के. सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि और निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, एवं निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे। एनसीएल में पिछले 11 सितंबर से चल रही ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम का समापन समारोह बुधवार देर शाम को जयंत क्षेत्र के विजय स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जिसमें स्वच्छता का संदेश देने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा पुरस्कार वितरण होगा।

गौरतलब है कि एनसीएल में चल रही स्वच्छता ही सेवा मुहिम के तहत कंपनी ने लोगों से अपील की थी कि वे स्वच्छता की थीम पर पेंटिंग्स बनाएं। स्थानीय लोगों, विशेषकर स्कूली बच्चों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और 4000 से अधिक पेंटिग्स बनाकर एनसीएल को भेजा। इन्ही पेंटिंग्स की नुमाइश गांधी जयंती पर कंपनी के जयंत क्षेत्र में की गई है।