जोर शोर से बढ़ रही है एनसीएल की सतर्कता जन जागरूकता फैलाने की मुहिम



नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में गत सोमवार को शुरू हुए ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह’ के तहत चलाई जा रही सतर्कता जन-जागरूकता फैलाने की मुहिम ज़ोर-शोर से आगे बढ़ रही है। इस दौरान एनसीएल मुख्यालय सहित कंपनी के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में भ्रष्टाचार उन्मूलन एवं सतर्कता को बढ़ावा देने वाले कई रोचक कार्यक्रम हर रोज आयोजित किए जा रहे हैं। साथ ही, एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों के सतर्कता रथ कंपनी परिक्षेत्र एवं आस-पास सतर्कता जन-जागरूकता फैला रहे हैं।

बुधवार को एनसीएल मुख्यालय में स्कूली बच्चों के लिए सतर्कता विषय पर आधारित अंतर विद्यालय वाद-विवाद, क्विज और निबंध एवं स्लोगन (नारा) लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही, मुख्यालय कर्मियों ने स्लोगन लेखन एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता में उत्साह के साथ भाग लिया। बुधवार को ही ककरी एवं निगाही क्षेत्रों और नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनएससी) में भी सतर्कता जागरूकता सप्ताह की थीम ‘ईमानदारी: एक जीवन शैली’ पर निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 

बृहस्पतिवार को कृष्णशिला क्षेत्र के संविदा कर्मियों को सतर्कता शपथ दिलाई गई और उन्हें अपनी दिनचर्या एवं कार्य निर्वहन में ईमानदारी का पालन करने के प्रति जागरूक किया गया।

बृहस्पतिवार को ही अमलोरी क्षेत्र स्थित डीएवी स्कूल एवं सरस्वती शिशु मंदिर के विद्यार्थियों तथा क्षेत्र के कर्मियों ने संयुक्त रूप से मिलकर सतर्कता मार्च निकाला और मिनी मैराथन में भाग लेकर भ्रष्टाचार उन्मूलन एवं सतर्कता पालन का संदेश दिया। इससे पहले बुधवार को एनएससी कर्मियों ने सतर्कता रैली और मंगलवार को निगाही क्षेत्र के कर्मियों ने सतर्कता झांकी निकालकर लोगों को भ्रष्टाचार उन्मूलन के प्रति जागरूक किया।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान एनसीएल के कई क्षेत्र अपने सतर्कता रथ के माध्यम से अपने कार्यक्षेत्र एवं आस-पास रोचक नारों एवं रचनात्मक प्रस्तुतियों से सतर्कता जागरूकता फैला रहे हैं। ऐसे ही एक रथ को बुधवार को बीना क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री राजेंद्र राय ने हरी झंडी दिखाकर बीना कॉलोनी एवं आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में सतर्कता जागरूकता फैलाने के सफर पर रवाना किया।

त्यौहारों के मौसम में सतर्कता एवं भ्रष्टाचार उन्मूलन का संदेश देने के लिए झिंगुरदा क्षेत्र में एक बेहद अनूठी पहल हुई है। झिंगुरदा आवासीय परिसर के स्टेडियम में सतर्कता और ईमानदारी: एक जीवन शैली विषय पर आधारित एक विशाल रंगोली बनाई गई है, जिसे देखने लगातार लोग उमड़ रहे हैं। जोर जोर से बढ़ रही है