प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी भक्तों की लगी है कतार भवानी






शारदीय नवरात्रि मां दुर्गा पूजा के महासप्तमी पर्व पर  विभिन्न अनुष्ठान के साथ मां दुर्गा पंडालों में विराज गई।
मोरवा क्षेत्र में सभी दुर्गा पूजा समितियों द्वारा पंडालों में पारंपरिक रीति रिवाज के साथ विभिन्न रूप से माता की पूजा अर्चना शुरू हुई। ज्ञात हो की नवरात्रि के पर्व में देवी उपासना के लिए क्षेत्र के विभिन्न पूजा समितियों द्वारा एक से बढ़कर एक पंडाल के निर्माण किए गए हैं। इसके लिए पूजा समितियों के लोग और श्रमिक रात दिन एक कर इन पंडालों को तैयार कराने में जुटे हुए थे।
ऊर्जांचल क्षेत्र में ज्यादातर जगहों पर दुर्गा सप्तमी से भव्य पंडाल लगाकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है। जहां क्षेत्र के लोग देर रात तक पूजा पंडालों में मां की आरती एवं उपासना करते हैं। मोरवा में बस स्टैंड समीप स्थित *शिव मंदिर प्रांगण, सर्किट हाउस रोड, मेन रोड तिराहा, पुरानी सब्जी मंडी, झिंगुरदा एवं आदि शक्ति बूढ़ी माई* के पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाएं आकर्षण का केंद्र रहती है।


आधुनिक लाइटों से सजा पूजा पंडाल

शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति मोरवा द्वारा इस दुर्गाउत्सव में मां दुर्गा के पूजा पंडाल को आधुनिक एवं आकर्षक लाइटों से सजाया गया है। दुर्गा पूजा समिति के संयोजक दीना बंसल ने बताया की इस वर्ष करीब 12 फीट की मां दुर्गा प्रतिमा स्थापित की गई है, जिसे कोलकाता के उत्तम बंगाली कारीगरों द्वारा तैयार किया गया। मूर्ति कलाकारों के द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा को रंग भरकर आकर्षक परिधान और आभूषणों से सजाया गया है। वही सर्किट हाउस रोड स्थित सजे भव्य पूजा पंडाल के संयोजक कालिका प्रसाद गुप्ता ने बताया कि इतनी वर्षा के बावजूद समिति के लोगों द्वारा दिन रात जागकर दुर्गा पूजा के भव्य आयोजन की तैयारी की गई है। वही आस्था का केंद्र आदिशक्ति बूढी माई में आयोजकोंं द्वारा हर वर्ष की 9 दिनों तक विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन  किया जा रहा है, जिसमें लोगों की खासी भीड़ जुट रही है।

*जगह-जगह हो रहे गरबा के आयोजन*

दुर्गा पूजा के अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों में संध्या आरती के बाद गरबा नृत्य का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्कूली छात्राओं द्वारा विशेष परिधान पहनकर गरबा एवं डांडिया नृत्य की प्रस्तुति दी जा रही है।


*यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने में जुटी रही मोरवा पुलिस*

नवरात्रि के समय दुर्गा सप्तमी से होने वाले पूजा की संभावित भीड़ को देखते हुए सुरक्षा एवं यातायात सुदृढ़ रखने के लिए *निरीक्षक नागेंद्र प्रताप सिंह* द्वारा जगह जगह बैरिगेटिंग व पुलिस बल तैनात किए गए। इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों से वार्ता कर दुर्गा पंडालों के समीप खाली स्थानों पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई। वहीं सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से पंडालों में पुलिस बल तैनात किये गए है।


*निगम की दिखी लापरवाही, अंतिम समय में भरे गए गड्ढे*

नगर निगम द्वारा दुर्गा सप्तमी की दोपहर बाद पंडालों के समीप गड्ढे भरने का कार्य किया गया। जानकारी अनुसार दुर्गा पूजा समिति द्वारा नगर निगम कमिश्नर को इस बाबत अवगत कराकर रोष जताया गया था। जिसके बाद पंडालों के समीप व मुख्य मार्गों पर दोपहर बाद चंद गड्ढे भरकर खानापूर्ति की गई।