जोर शोर से बढ़ रही है एनसीएल की स्वच्छता ही सेवा मुहिम





नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) परिक्षेत्र में स्वच्छता की जागरूकता फैलाने और सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर वार करने वाली कंपनी की ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम जोर-शोर से आगे बढ़ रही है। अभियान के तहत एनसीएल के सभी कार्यालयों एवं स्कूलों को प्लास्टिक फ्री जोन बनाया जा रहा है। इसके लिए जहां एक ओर कार्यालयीन कार्यों में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद किया जा रहा है, वहीं श्रमदान कर अब तक प्रयोग किए गए प्लास्टिक का संग्रहण भी किया जा रहा है।

आम लोगों को भी रोजमर्रा के कार्यों में प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के लिए जागरूक करने हेतु कंपनी की ओर से एनसीएल परिक्षेत्र के आस-पास के भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर ‘प्लास्टिक मुक्तिधाम’ स्थापित किए गए हैं, जहां उनसे प्लास्टिक की थैलियां लेकर उनके विकल्प के रूप में उन्हें कपड़े या जूट के थैले दिए जा रहे हैं। साथ ही, आम लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के प्रति जागरूक करने के लिए प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का संदेश देने वाली रैलियां निकाली जा रही हैं और नुक्कड़- नाटकों का मंचन किया जा रहा है।

इसी क्रम में सोमवार को निगाही क्षेत्र की निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) टीम ने खटखरी ग्राम-पंचायत में शासकीय प्राथमिक विद्यालय, आदर्श टोला के छात्र एवं छात्राओं के सहयोग से ऐसे ही एक नुक्कड़-नाटक का मंचन कराया। अपने नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों ने ग्रामीणों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील की।

भव्य पेंटिंग प्रदर्शनी के जरिए स्वच्छता का संदेश

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का समापन आगामी 2 अक्टूबर (बुधवार) को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर होगा। सुबह 11 बजे एनसीएल की प्रथम महिला एवं कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा स्वच्छता का संदेश देने वाली पेंटिंग प्रदर्शनी का बतौर मुख्य अतिथि उदघाटन करेंगी। प्रदर्शनी में एनसीएल परिवार के सदस्यों- एनसीएल कर्मियों, उनके परिजनों एवं स्कूली बच्चों और आम लोगों व बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स लगाई जाएंगी। इस प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए एनसीएल के पेंटिंग्स की लगभग 4000 प्रविष्टियां आईं हैं।

मुख्य समापन समारोह जयंत के विजय स्टेडियम में होगा, जिसमें एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि और निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) श्री ए॰ के॰ श्रीवास्तव, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर एवं निदेशक (तकनीकी/परियोजना व योजना) श्री एम॰ के॰ प्रसाद बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम में एनसीएल के सभी कोयला क्षेत्र एवं इकाइयां ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम के दौरान की गई अपनी स्वच्छता गतिविधियों का प्रदर्शन करेंगे। साथ ही, अभियान के अंतर्गत स्वच्छता को बढ़ावा देने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।