पथ विक्रेता दिवस पर सीटू ने प्राधिकरण को दिया ज्ञापन मांगे पूरी नहीं होने पर 8 जनवरी 2020 को होगा प्राधिकरण का घेराव- गंगेश्वर दत्त शर्मा



नोएडा, अन्र्तराष्ट्रीय पथ विक्रेता दिवस 14 नवम्बर 2019 को पथ विक्रेताओं के उत्पीड़न व गरीबी, असमानता और अन्याय के खिलाफ एकता और संधर्ष दिवस के रूप में मानते हुए पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन गौतमबुद्धनगर सीटू व नगर पथ विक्रय समिति के सदस्यों एवं विभिन्न एसोसियसनों ने संयुक्त रूप से रेहड़ी पटरी फुटपाथ के पथ विक्रेताओं की विभिन्न मांगों/समस्याओं का ज्ञापन नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी ओ0एस0डी0 अविनाश त्रिपाठी को दिया और मांगे पूरी नहीं होने पर 8 जनवरी 2020 को हड़ताल/चक्का जाम कर नोएडा प्राधिकरण का घेराव करने का ऐलान किया गया। दिये गये ज्ञापन पर प्राधिकरण के ओ0एस0डी0 अविनाश त्रिपाठी ने पथ विक्रेताओं को अश्वासन देते हुए कहा कि उनकी जायज मांगों को जरूर पूरा किया जायेगा और सब के साथ न्याय किया जायेगा। इस अवसर पर पथ विक्रेताओं को सम्बोधित करते हुए सीटू जिलाध्यक्ष व पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन के महामंत्री गंगेश्वर दत्त शर्मा ने रेहड़ी पटरी फुटपाथ के सभी दुकानदार साथियों को अन्र्तराष्ट्रीय पथ विक्रेता दिवस व बाल दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए पथ विक्रेता दिवस इतिहास और उसके महत्व को रेखांकित किया और कहा कि पथ विक्रेता समाज और देश के विकाश में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है फिर भी सरकारी तन्त्र और समाज में उन्हें वह समान नहीं मिलता जिसके वे अधिकारी है। प्राधिकरण, स्थानीय प्रशासन के  अधिकारियों और पुलिस के द्वारा उन्हें आए दिन प्रताड़ित किया जाता है। उनका समान सड़क पर फेंक कर नष्ट कर देना, उन्हें मारना पीटना और उनको बेइज्जत करना उनसे पैसे वसूलना इत्यादि आए दिन की बात है जिसके खिलाफ एकजुट होकर विरोध में संधर्ष करने की जरूरत है।

इस अवसर पर सीटू नेता भरत डेजर, मदन प्रसाद, रामसागर, गंगेश्वर दत्त शर्मा रेहड़ी पटरी के नेता पूनम देवी, रविन्द्र कुमार शाह, रामेश्वर स्वामी, महेन्द्र, नरेन्द्र पान्डे, भीखू प्रसाद, रामद्वीन शैलेन्द सक्सैना, गणेश कुमार लक्षमण पोद्वार नवलेश कुमार, मन्टू कुमार, राजा, रामभोली, आदि नेताओं ने हिस्सा लिया और अपने -अपने विचार व्यक्त किये। धरना प्रदर्शन के माध्यम से दिये गये ज्ञापन में जो पथ विक्रेता वर्ष 2018 में आवेदन नहीं कर पाये थे उनके लिए शीध्र तिथि घोषित कर आवेदन लिए जाए। वर्ष 2018 में जमा किये गये आवेदनकर्ता जिनका सर्वे या ड्रा नहीं हुआ है उनका सर्वे कर ड्रा करने में हुई अनियमिताओं को दूर करते हुए उनके मौजूदा कार्य स्थल या उनके आस-पास ही उन्हें जगह दी जाये। अन्तरिम नगर पथ विक्रय समिति का विस्तार करते हुए जिन एसोसियनों /यूनियनों से समिति में प्रतिनिधि नहीं है उनके प्रतिनिधि भी अन्तरिम नगर पथ विक्रय समिति में लिए जाए। दैनिक/सप्ताहिक बाजारों के पथ विके्रताओं का पंजीकरण कर लाईसेन्स देकर उनके मौजूदा स्थान या उनके समीप अन्य किसी स्थान पर सामूहिक रूप से स्थानातरित किया जैसे ममूरा के सामने सैक्टर-59 नोएडा व दैनिक बाजार के दुकानदारों को ड्रा में अलग-अलग स्थान आवंटित कर दिया और उनके बाजार लगाने के स्थान पर अन्य पथ विक्रेताओं ड्रा में स्थान आवंटित कर दिया जो किसी भी रूप में उचित व कानून सम्मत नहीं है। जब तक नोएडा के समस्त पथ विक्रेताओं का पंजीकरण कर लाईसेंस व जगह नहीं दी जाती है और वैन्डिंग जौन बनाने की प्रक्रिया पूरी नहीं होती है जब तक प्राधिकरण/पुलिस के स्तर से तोड़-फोड़ व उजाड़़ने की कार्यवाही बंद रखी जाये और उन्हें रोजगार करने दिया जाए। पथ विक्रेताओं से अवैध वसूली बंद कराकर शहर में भष्ट्राचार मुक्त व्यवस्था कायम करते हुए पथ विक्रेताओं एवं सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को समाजिक सुरक्षा सहित सभी हक अधिकार प्रदान किये जाये। शौचालय स्वच्छ जल की उपलब्धता के साथ स्वच्छ वातावरण युक्त कार्यस्थल उपलब्ध कराये जाये आदि निम्न मांगे की गई है।

भरत डेजर