नोएडा बढ़ते हुए साइबर क्राइम को देखते हुए एडवाइजरी जारी रहे सतर्क




गौतमबुद्धनगर जिले में साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। हर रोज ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए पुलिस ने आमजन के लिए एक महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी करते हुए उस पर अमल करने की अपील की है। साइबर ठग लोगों को फोन पर अपने झांसे में फंसाते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग के आपके दौरान खाता संबंधी जानकारी हासिल कर लेते हैं।

जिले के साइबर सेल प्रभारी बलजीत सिंह की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि किसी भी अनजान व्यक्ति का फोन आने पर सतर्क रहें। यदि फोन करने वाला व्यक्ति कहता है कि वह बैंक से बोल रहा है और खाता संबंधी जानकारी बताइए। इससे पहले की आपका खाता बंद हो जाए, तो समझ लीजिए कि फोन करने वाला व्यक्ति ठग है। साइबर सेल प्रभारी बलजीत सिंह का कहना है कि आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार कोई भी बैंक फोन पर खाता संबंधी जानकारी नहीं मांगता। जनता से अपील की गई है कि ओएलएक्स, क्विकर व अन्य एप से खरीदारी के समय किसी व्यक्ति के खाते में टेस्टिंग के लिए कोई रकम ट्रांसफर न करें, चाहे एक रुपए या सौ रुपए ही क्यों न हों।

इससे खाते की जानकारी ठग तक पहुंच जाएगी और ठगी हो सकती है। एप पर ऑनलाइन खरीदारी करने के बाद डिलीवरी के लिए आने वाले सामान को देखने के बाद ही भुगतान करें। एटीएम कार्ड का प्रयोग करते दौरान बूथ में देख ले कि पहले से कोई व्यक्ति अंदर तो नहीं है। हमेशा अकेले ही एटीएम कार्ड का प्रयोग करें। कार्ड का पिन या ओटीपी किसी भी व्यक्ति को न बताए। ठगी करने वाला लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए कई बार लोगों के मोबाइल पर लिंक भेजते हैं। लिंक ओपन न करें, इससे ठगी हो सकती है। साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हम लोगों को खुद भी जागरूक रहना होगा। साइबर सेल प्रभारी बलजीत सिंह का कहना है कि साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हम लोगों को खुद भी जागरूक रहना होगा। मेरी लोगों से अपील है कि ऑनलाइन खरीदारी करते दौरान विशेष सतर्कता बरतें। किसी व्यक्ति को फोन पर खाता संबंधी कोई जानकारी न दें।