एनटीपीसी स्थापना दिवस के अवसर पर हुआ भव्य समारोह का आयोजन



सिंगरौली एनटीपीसी-विंध्याचल परियोजना मेँ दिनांक 07 नवंबर, 2019 को एनटीपीसी-लिमिटेड के 45वें स्थापना दिवस को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया ।
स्थापना दिवस कार्यक्रम का आरंभ प्रातः 07:00 बजे से वीवा-क्लब से पावर मार्च के साथ हुआ । इस मार्च में परियोजना के वरिष्ठ प्रबंधन प्रतिनिधियों के अलावा कर्मचारियों, सुहासिनी संघ, सीआईएसएफ के जवान, यूनियन/एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, स्कूली बच्चों और शिक्षकों ने भी भाग लिया । मुख्य समारोह का आयोजन परियोजना के प्रशासनिक-भवन परिसर मेँ किया गया । इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक (विंध्याचल) श्री देवाशीष सेन ने एनटीपीसी ध्वजारोहण किया और सभी ने एनटीपीसी गीत गाया। एनटीपीसी स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यकारी निदेशक ने केक काट कर सभी के साथ खुशी जाहिर किया ।


भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र की बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी-लिमिटेड की स्थापना 07 नवंबर, 1975 को की गई थी । अपनी स्थापना के साथ ही हम अपने राष्ट्र की प्रगति के शुभ कार्य मेँ जी-जान से जुट गए और 0 से लेकर आज वर्तमान में हमने अपनी कोयला आधारित 23, गैस आधारित 07, Hydro 01, Small Hydro 01, Solar Energy Based 11, विंड एनर्जी 01 और संयुक्त उपक्रम 10 के बल पर कुल 57106 मेगावाट की संस्थापित क्षमता अर्जित कर ली है । हम सम्पूर्ण राष्ट्र की संयुक्त विद्युत उत्पादन के 26% के हिस्सेदार हैं । यह हमारे लिए बड़े गर्व की बात है । एनटीपीसी नें वर्ष 2032 तक 130 GW की संस्थापित क्षमता करने का लक्ष्य रखा है।

एनटीपीसी-लिमिटेड की कुल संस्थापित क्षमता मेँ से 4760 मेगावाट के साथ एनटीपीसी-विंध्याचल राष्ट्र की विशालतम विद्युत उत्पादन परियोजना है । दिनांक 31 अक्टूबर, 2019 तक एनटीपीसी-विंध्याचल ने 20.81 बिलियन यूनिट का उत्पादन कर लिया है।