नौनिहालों के पूरक आहार की बंदरबांट





सूरजपुर: महिला  बाल विकास ओड़गी रेडी टू ईट  पूरक पोषण आहार में हो रहे बंदरबाट को  लेकर अभी सुर्खियों में छाया ही था कि इस विभाग का एक औ6र कारनामा सामने आ गया जो कि आंगनबाड़ी केंद्रों में शिशुवती,गर्भवती,नवनिहालो को दिए जाने वाले गर्म भोजन से है।


मामला उस समय सामने आया जब दिनाँक 05 /11/19  दिन मंगलवार को  ग्राम पालदनोली के ग्रामीणों के ग्रामीणों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र में गर्म भोजन न बनने के सम्बंध में   मीडियाकर्मियों को जानकारी देकर आंगनबाड़ी केंद्र में बुलाया  गया जिसके पश्चात ग्रामीणों ने मीडिया कर्मियों के समक्ष पँचनामा प्रमाणपत्र भी बनाया जिसमे 10 ग्रामीणों ने हस्ताक्षर कर  स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है की अक्टूबर 2019 से समूह सञ्चालक द्वारा गर्म भोजन से सम्बंधित सामग्री नही दिया जा रहा है,

नही दिया जा रहा  केंद्रों में दूध व केला :-


वहीं ग्रामीणों ने पंचनामा प्रमाणपत्र में यह भी उल्लेख किया है की गर्भवती ,शिशुवती महिला को दिए जाने वाला केला व दूध भी स्वम सहायता समूह द्वारा नही दिया जा रहा है ।


 इस सम्बन्ध में जब पालदनोली  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका से पूछा गया तो उनके द्वारा बताया गया की स्वम सहायता समूह द्वारा अक्टूबर 2019 माह से ही गर्म भोजन बनाने  से सम्बंधित दाल ,सब्जी ,नमक ,तेल हल्दी ,इत्यादि सामग्री नही दिया जा रहा है  सिर्फ चावल बनाकर खिलाना सम्भव नही है क्योंकि कोई भी सिर्फ चावल नही खायेगा । जिसके सम्बन्ध में हमलोगों के द्वारा सेक्टर सुपरवाइजर को भी बताया गया था लेकिन इसके बावजूद भी स्वम सहायता समूह द्वारा सामग्री नही दी गयी चुकी  01 सितम्बर से 30 सितम्बर तक राष्ट्रीय सुपोषण माह था जिसमे मेरे द्वारा स्वम अपने से सामग्री व्यवस्था करके गर्म भोजन संचालित किया था जिसका भुगतान भी नही हो पाया है ।अभी वर्तमान माह में एक दिन भी गर्म भोजन नही बना है।इस सम्बंध में मेरे द्वारा सेक्टर सुपर वाइजर को सूचना दे दिया था लेकिन इसके बावजूद भी आज तक समूह सञ्चालक द्वारा सामग्री नही दिया गया है।

वहीं इस सम्बंध में आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित स्थानीय  ग्रामीण महिला पिंकी सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया की मेरे बच्चे भी आंगनबाड़ी केंद्र में आते थे लेकिन गर्म भोजन नही बन रहा है इसलिए अब ओ भी नही आते है।


वहीं मौके पर उपस्थित ग्रामीण गुलाब सिंह (पूर्व जनपद अध्यक्ष ओड़गी ) रामलखन सिंह ,जगदीश सिंह ,शिवधारी सिंह( रोजगार सहायक), ढोलू राम (ग्राम पटेल),शशि जायसवाल  इत्यादि   ने बताया की ग्राम पंचायत पालदनोली अंतर्गत तीन आंगनबाड़ी केंद्र है जिसमे तीनो में गर्म भोजन से संबंधित सामग्री स्वम सहायता समूह द्वारा नही दिया जा रहा है ।आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा किसी तरीके  अपने से सामग्री व्यवस्था करके गर्म भोजन दिया जा रहा था ।

वहीं स्थानीय बुद्धजीवियों का यह भी कहना है की समूह संचालक और अधिकारी द्वारा सांठगांठ से ही ऐसा हो रहा है । बिना सामग्री दिए ही समूह सञ्चालक को अधिकारियों द्वारा मोटी रकम लेकर राशि का भुगतान किया जाता है तो अब ऐसे में कोई भी समूह आंगनबाड़ी केंद्रों में सामग्री वितरण क्यों करेगा ।


 इस सम्बंध में जब महिला बाल विकास विभाग के खर्रा सेक्टर के सुपरवाइजर से बात की गई तो उन्होंने कहा की सम्बन्धित तीनो  आंगनबाड़ी केंद्रो में रोज गर्म भोजन बन रहा है जिसका फ़ोटो भी मेरे पास है ।


 वहीं इस सम्बंध में  महिला बाल विकास ब्लॉक  परियोजना  अधिकारी श्रीमती नीलांजना प्रजापती से बात किया गया तो उन्होंने बताया की पालदनोली  आंगनबाड़ी केंद में गर्म भोजन बन रहा है, पिछले 25 तारीख को मैं  स्वम गयी थी और जब उनसे यह पूछा गया की वर्तमान सप्ताह में गर्म भोजन बन रहा है की नही तो उन्होंने बताया की  सेक्टर सुरवाईजर पीली चौहान इस सप्ताह में  गयी थी वहां पर गर्म भोजन बन रहा है।




अब यहां पर कोई भी व्यक्ति आसानी से अंदाजा लगा सकता है की ग्राम पालदनोली के ग्रामीण जन जो की पंचनामा तैयार कर यह प्रमाणित कर रहे है की इस सप्ताह आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्म भोजन नही बना है ,वर्तमान स्थिति से  सुधार की उम्मीद रख रहे है वहीं सम्बन्धित विभाग के अधिकारी कर्मचारी समूह सञ्चालक का साथ देकर किस तरह  शासकीय योजनाओं का जनाजा निकालकर राशि का बंदरबाट कर रहे है।