जरूरतमंद युवतीओं को कृति महिला मंडल ने बनाया सिलाई कढ़ाई में निपुण



गत कई वर्षों से स्थानीय जरूरतमंद युवतियों के रोज़गार परक कौशल विकास का कार्य कर रहे नॉर्दर्न कोल्फ़ील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के कृति महिला मंडल ने एक बार फिर जरूरतमंद युवतियों के एक और समूह को सिलाई-कढ़ाई में निपुण बनाया है। कृति महिला मंडल ने इस समूह की प्रशिक्षित युवतियों के लिए सिलाई-कढ़ाई से जुड़ी जानी-मानी ऊषा इंटरनेशनल के सहयोग से एक परीक्षा का आयोजन किया था, जिसे पास करने वाली प्रशिक्षु युवतियों को ऊषा इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट मंगलवार को कृति महिला मंडल की पदाधिकारियों ने दिए।             
एनसीएल मुख्यालय कॉलोनी के श्रमिक मनोरंजन गृह में आयोजित प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम में कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि और उपाध्यक्षा श्रीमती प्रतिमा पाण्डेय एवं श्रीमती नीलू ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीमती संगीता सिन्हा ने प्रमाण-पत्र प्राप्त करने वाली प्रशिक्षुओं को बधाई देते उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और उनसे कोर्स के दौरान सीखे गए सिलाई-कढ़ाई के गुरों का उपयोग कर अपने रोज़गार में करने का आह्वान किया। साथ ही, उन्होंने वर्तमान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही युवतियों से पूरे मनोयोग सिलाई-कढ़ाई कोर्स पूरा करने की सलाह दी।

सिलाई-कढ़ाई परीक्षा फ़र्स्ट डिविज़न से पास करने वाली और आर्थिक रूप से जरूरतमंद युवती रूखसार ख़ातून को अपना स्वयं का रोज़गार शुरू करने में सहयोग देने के उद्देश्य से कृति महिला मंडल ने एक ऊषा सिलाई मशीन भी दी। साथ ही, सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की प्रशिक्षका को भी प्रोत्साहन उपहार दिया।

कार्यक्रम में कृति महिला मंडल की श्रीमती मीनाक्षी वत्स, श्रीमती पूनम कुमार, श्रीमती पल्लवी सिंह एवं श्रीमती बॉबी और कृति महिला मंडल द्वारा वर्तमान में संचालित सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम की 20 प्रशिक्षु युवतियां उपस्थित थीं।