एनसीएल के डॉक्टरों ने अपने दिग्गजों से सीखे आधुनिक मेडिकल साइंस के गुण



एनसीएल के डॉक्टरों ने दिग्गज चिकित्सकों से सीखे आधुनिक मेडिकल साइंस के गुरएनसीएल की पहली मेडिकल कॉन्फ्रेंस ‘नोमेकॉन’ से पहले एनएससी में मेडिकल कार्यशाला का हुआ आयोजनअपनी मेडिकल सुविधाओं के विस्तार और उनमें सुधार की अपनी कोशिशों को आगे बढ़ाते हुए नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने शनिवार को एक विशेष चिकित्सा कार्यशाला (मेडिकल वर्कशॉप) का आयोजन किया। कंपनी के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनएससी) अस्पताल में आयोजित कार्यशाला में देश-भर के कोने-कोने से आए विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने कार्यस्थलीय स्वास्थ्य एवं चिकित्सा से जुड़े विभिन्न पहलुओं में आ रहे बदलावों का प्रशिक्षण दिया।

वर्कशॉप में आईएमएस बीएचयू, मैक्स दिल्ली, टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई जैसे देश के प्रतिष्ठित मेडिकल इंस्टीट्यूट और हैदराबाद से आए स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स ने अपना बहुमूल्य ज्ञान एवं अनुभव एनसीएल के मेडिकल एवं पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ साझा किया। कार्यक्रम की शुरुआत कार्यस्थलीय स्वास्थ्य के बदलते स्वरूप पर चर्चा के साथ शुरू हुई। पहले सत्र में टीबी, अस्थमा, सिर दर्द, विभिन्न प्रकार के कैंसर एवं फेफड़ों में संक्रमण जैसी बीमारियों तथा उनके आधुनिक तरीके से इलाज और आधुनिक एक्स-रे पद्धतियों पर गहन मंत्रणा हुई।

दूसरे सत्र में टीकाकरण में आए हालिया बदलावों, हृदय रोग, एपिलेप्सी एवं इसका मैनेजमेंट, विभिन्न प्रकार की सर्जरी के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही, इन सभी विषयों से संबन्धित चिकित्सकीय परिस्थियों से निबटने का व्यावहारिक प्रदर्शन भी किया गया। 

एनसीएल के मुख्य चिकित्सा सेवाएं (सीएमएस) डॉ॰ एस॰ के॰ भोबाल एवं एनएससी के प्रभारी सीएमएस डॉ॰ संजीव श्रीवास्तव ने देश के कोने-कोने से आए विशेषज्ञ चिकित्सकों का एनसीएल में स्वागत करते हुए सिंगरौली जैसी दूर-दराज जगह में आकर अपना बेशकीमती अनुभव साझा करने के लिए आभार जताया।

कार्यशाला में कोल इंडिया परिवार में मेडिकल सेवाओं से संबन्धित अहम जिम्मेदारियां निभाने वाले एनसीएल की होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के पूर्व कार्यकारी निदेशक (चिकित्सा सेवाएं) डॉ॰ वाई॰ एस॰ परिहार, डॉ॰ ओ॰ पी॰ सक्सेना एवं डॉ॰ राकेश आर्य, एनसीएल के पूर्व सीएमएस डॉ॰ ए॰ के॰ गुप्ता एवं डॉ॰ उमाशंकर, एसईसीएल के पूर्व सीएमएस डॉ॰ अशोक शर्मा और सीसीएल के वर्तमान सीएमएस डॉ॰ सी॰ पी॰ धाम ने कोयला क्षेत्र से संबन्धित अपने बेशकीमती चिकित्सीय अनुभवों को साझा किया।             

गौरतलब है कि एनसीएल रविवार को कंपनी की पहली विशाल मेडिकल कॉन्फ्रेंस ‘नोमेकॉन’ का आयोजन करेगी। कॉन्फ्रेंस से पहले अपने चिकित्सकों को विशेष मेडिकल ट्रेनिंग दिलाने के उद्देश्य से इस प्री कॉन्फ्रेंस वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

सिंगरौली जैसे दूर-दराज के क्षेत्र में पहली बार आयोजित हो रही अपनी तरह की अनूठी  मेडिकल कॉन्फ्रेंस का लाभ सिर्फ एनसीएल के चिकित्सकों तक ही सीमित नहीं रखा गया है। सिंगरौली क्षेत्र के निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्रों के सभी स्थानीय कोयला एवं बिजली उत्पादन उद्योगों और जिले के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों को भी इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने का बुलावा दिया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक एनसीएल की इस कोशिश का लाभ पहुंचाया जा सके।

साथ ही, पूरे सीआईएल परिवार तक एनसीएल के इस प्रयास का लाभ पहुंचाने और कोयला क्षेत्र से जुड़े उनके बहुमूल्य चिकित्सकीय अनुभव का लाभ एनसीएल के डॉक्टरों को दिलाने के लिए सीआईएल की अन्य अनुषंगी कंपनियों के चिकित्सकों को भी इस कॉन्फ्रेंस में बुलाया गया है।