आज का हिंदू पंचांग दैनिक राशिफल के साथ पंडित विष्णु जोशी की कलम से 3 दिसंबर 2019



 *आज का हिन्दू पंचांग पंडित विष्णु जोशी ..*
~ 🌞7905156547
⛅ *दिनांक 03 दिसम्बर 2019*
⛅ *दिन - मंगलवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2076*
⛅ *शक संवत -1941*
⛅ *अयन - दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु - हेमंत*
⛅ *मास - मार्गशीर्ष*
⛅ *पक्ष - शुक्ल*
⛅ *तिथि - सप्तमी रात्रि 11:14 तक तत्पश्चात अष्टमी*
⛅ *नक्षत्र - धनिष्ठा दोपहर 02:18 तक तत्पश्चात शतभिषा*
⛅ *योग - व्याघात दोपहर 02:10 तक  तत्पश्चात हर्षण*
⛅ *राहुकाल - दोपहर 02:47 से शाम 04:17 तक*
⛅ *सूर्योदय - 07:01*
⛅ *सूर्यास्त - 17:54*
⛅ *दिशाशूल - उत्तर दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण -
 💥 *विशेष - सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है था शरीर का नाश होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *बुधवारी अष्टमी* 🌷
➡ *04 दिसम्बर 2019 सूर्योदय से रात्रि 01:44 तक बुधवारी अष्टमी  हैं ।*
🙏🏻 *बुधवारी अष्टमी को  किये गए जप, तप, मौन, दान व ध्यान का फल अक्षय होता है ।*
🙏🏻 *मंत्र जप एवं शुभ संकल्प हेतु विशेष तिथि  सोमवती अमावस्या, रविवारी सप्तमी, मंगलवारी चतुर्थी, बुधवारी अष्टमी –  ये चार तिथियाँ सूर्यग्रहण के बराबर कही गयी हैं।  इनमें किया गया जप-ध्यान, स्नान , दान व श्राद्ध अक्षय होता है।(शिव पुराण, विद्यश्वर संहिताः अध्याय 10)*
         🌞 ~ *हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

🌷 *सभी बीमारियों से बचने के लिए पंचगव्य पान*
🐄 *कैसी भी बीमारी हो, गाय का दूध, दही, गौझरण, गाय के गोबर का रस और गाय का घी ये पांच चीजें और थोड़ा सा पानी मिलाकर पंचगव्य बनाया जाता है | कटोरी भर कर पियें कैसी भी बीमारी हो उसको नाश होना ही है |*
               🌞 ~ *हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

🌷 *वास्तु के नियम* 🌷
🏡 *घर की छत धरती से सवा दस फुट की ऊँचाई पर होनी चाहिए l*
🏡 *घर के बड़े लोगों  को दक्षिण-पश्चिम में रहना चाहिए l*
🏡 *धरती कैसी होनी चाहिए..... पश्चिम में ऊँची हो, पूर्व में ढली हो, दक्षिण में ऊँची हो और उत्तर में ढली हो l उस धरती पे कुछ भी करेगे काम  धंधा ........सब टनाटन, छनाछन होगा l*
             🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *दिमागी कमजोरी के लिए* 🌷
😴 *दिमागी कमजोरी है तो २० अखरोटों को गिरी तोल लो उतनी मिश्री लो ..... दोनों को मिलाकर पीस के रख दो l रोज़ २ अखरोट के साथ पिसी मिश्री, दूध में डालो और चुस्की ले के पिया करो l दिमागी कमजोरी ठीक हो जाएगी l*
💥 *नोट : रोज़ २ अखरोटों से ज्यादा ना लें l..आईये जानते हैं राशिफ़ल सबसे पहले रोज की तरह मेष राशि*
🙏🏻 *🙏

मेष ☀🌷🍒🍓🍉
राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. स्नेहीजनों और दोस्तों के साथ समाजिक कार्यों में बिजी रहेंगे. दोस्तों की ओर लाभ मिलेगा. बड़े-बुजुर्गों से संपर्क होगा. धन लाभ होने की संभावनाएं हैं.
वृषभ☀🌷🍒🍓🍉
 राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. आज नए कार्यों का आयोजन आप कर पाएंगे. नौकरी करने वालों के लिए दिन अच्छा है. नौकरीपेशा लोगों पर उच्चाधिकारियों की नजर रहेगी. प्रमोशन से आर्थिक लाभ होगा.

मिथुन☀🌷🍒🍓🍉
 राशि के लोगों का दिन सामान्य रहेगा. पेट के दर्द से परेशानी होगी. कारोबार में बाधाएं रहेंगे. सहकर्मियों का सहयोग नहीं मिलेगा. संतान को लेकर चिंता रहेगी.

कर्क☀🌷🍒🍓🍉
 राशि के लोगों का दिन सामान्य रहेगा. क्रोध से दूर रहें. सरकारी कामों में विघ्न आएंगे. परिवार में झगड़ा न हो इस बात का खास ध्यान रखें. मानसिक हालात ठीक रहेगी.

सिंह ☀🌷🍒🍓
राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. आज दिन फलदायी रहेगा. दांपत्य जीवन में विवाद हो सकता है. सावधान रहने की जरूरत है. सेहत अच्छी रहेगी. समाजिक जीवन में सफलता मिलेगी.

 कन्या ☀🌷🍒🍓🍉
कन्या राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. घर में सुख-शांति का वातावरण रहेगा. मन खुश रहेगा. आर्थिक रूप से लाभ और यश मिलेगा. मायके से अच्छा समाचार मिलेगा.

 तुला
☀🌷🍒🍓🍉
तुला राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. आज दिन सुखद रहेगा. संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेगा. प्रगति होगी और महिला दोस्तों का सहयोग मिलेगा.
3 दिसंबर 2019, आज का वृश्चिक राशिफल
☀🌷🍒🍓
वृश्चिक राशि के लोगों का दिन शांतिपूर्ण रहेगा. मन चिंताओं से भरपूर रहेगा. सेहत को लेकर चिंता रहेगी. धनहानि या यश हानि हो सकती है. महिलाओं और पानी से भय रहेगा.
धनु☀🌷🍒🍓
 राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. आज आप आध्यात्मितक रंगों में रगेंगे. नए कार्यों की शुरुआत के लिए समय शानदार है. दोस्तों और करीबियों से आज मुलाकात हो सकती है.
मकर ☀🌷🍒🍓🍉
राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. कारोबार में आज पूंजी लगाएंगे. अचानक धन लाभ होगा. परिवार में किसी के साथ विवाद हो सकता है. छात्रों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी.
कुंभ 🌷🍒🍓🍉
राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. शारीरिक और मानसिक रूप से उत्साहित रहेंगे. आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा. दोस्तों के साथ घूमने जा सकता है. चिंतन शक्ति रहेगी.
मीन ☀🌷🍒🍓🍓
राशि के लोगों का दिन सामान्य रहेगा. धार्मिक कार्यों में दान-पुण्य का मौका मिलेगा. पूंजी निवेश में आज खास ध्यान रखने की जरूरत है. स्वजनों से दूर रहें उनसे मनमुटाव हो सकता है.

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाये
☀🌷🍒🍓
अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक 3 आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। ऐसे व्यक्ति निष्कपट,  दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं। आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं।

शुभ दिनांक : 3,  12,  21,  30

शुभ अंक : 1,  3,  6,7,  9,
शुभ वर्ष : 2021, 2028,  2030,  2031,  2034,  2043,  2049,  2052

ईष्टदेव : देवी सरस्वती,  देवगुरु बृहस्पति,  भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला ,  सुनहरा और गुलाबी
 🌷🍒🍓🍉
कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है।