वीर भोजा बाबा के विशाल मेले में श्रीमद् भागवत कथा का हुआ आयोजन



सवाई माधोपुर @ रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। गंगापुर सिटी उपखंड मुख्यालय के कुनकटा कलां गांव में चल रहे श्री वीर भोजा बाबा के विशाल मेले में आयोजित  श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ महोत्सव के तृतीय दिवस कथावाचक भागवताचार्य पं. छैल बिहारी  महाराज ने उपस्थित श्रोताओं को
भागवत कथा में अनेकानेक  प्रसंग सुना कर भक्तिमय रस से सरोबार कर दिया। कथावाचक छैल बिहारी महाराज ने मंगलवार को वामन अवतार , राम चरित्र , श्री कृष्ण जन्म महोत्सव  , नन्दोत्सव इत्यादि की अंतर कथाओं का बखूबी श्रवण पान कराया जिसे सुनकर श्रोता गण भाव- विभोर दिखाई दिए। संगीतमय भागवत कथा के अंतर्गत सु मधुर भजनों की प्रस्तुति पर  श्रद्धालु अपने आप को नाचने से नहीं रोक सके। कई महिला श्रद्धालुओं ने यहां पर जमकर नृत्य किया। जिसके चलते संपूर्ण कथा स्थल का वातावरण भक्ति में नजर आया।
भागवताचार्य छैल बिहारी जी महाराज ने अपने प्रश्नों में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम भगवान के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित श्रोताओं को बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के बताए गए मार्ग प्रत्येक प्राणी को अनुशरण करना चाहिएं जिससे की मनुष्य जन्म सफल हो सके। भागवत कथा के तृतीय दिवस श्री कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया जिसमें भगवान श्री कृष्ण और वासुदेव जी महाराज की सजीव झांकी सजाई गई। सभी भक्तगणों ने भगवान के दर्शन किये और भगवान से खुशहाली की कामना की। इसके पश्चात नन्दोत्सव की कथा का रसपान कर भगवान की सजीव झांकी की महाआरती उतारी गई । और इसके बाद कथा पंडाल में उपस्थित श्रद्धालुओं को  प्रसादी का वितरण किया गया ।
इस मौके पर कथा वाचक श्री छैल विहारी जी शास्त्री, संरक्षक महंत श्री रामदास जी महाराज, श्री कमल किशोर दास जी महाराजसहित हजारों श्रद्धालु गण जिसमें महिला, पुरुष ,वृद्ध, बालक सभी शामिल है उपस्थित थे।
 आयोजन से जुड़े बांसरोटा परिवार के मनोज कुनकटा ने बताया कि श्री वीर भोजा बाबा का विशाल मेले में कुनकटा, मच्छीपुरा, बाढ़, किशन कि झोपडी, कोठी काडी दड़ी, बाढ़ नेहड़ी, मोतीपुरा सहित 46 गांव के बांसरोटा परिवार के पंच पटेलों की बैठक ही आंगनबाड़ी आयोजित की गई जिसमें 26 जनवरी को आयोजित होने वाले मुख्य मेले की तैयारियों पर चर्चा की गई।सभी पंच पटेलों ने सर्व सहमति से 26 जनवरी को महाप्रसादी के लिए हजारों श्रदालुओं के लिए विशाल भंडारे का आयोजन किया जायेगा।जिसमें पंच पटेलों ने अधिक से अधिक संख्या में श्रदालुओं को आमंत्रित करने का आव्हानकिया।
इस मौके पर सुरज्ञान पटेल,रामप्रसाद पटेल,नत्थू पटेल,मदन मेडिया,बाबुलाल डीलर,छुटटन सिंह गुर्जर,गिर्राज,धर्मसिंह,कमल,सुरेश,सीताराम कुनकटा,सुमन बांसरोटा,राजेश बांसरोटा,डी एस गुर्जर,एल एस बांसरोटा,विरेन्द्रजं सिंह,गौरव,विश्वेन्द्र,सुरेन्द्र,अर्पित सहित बांसरोटा परिवार के सैकड़ो लोगो मौजूद रहे।