होटल मालिकों के साथ बैठक कर बनाई रणनीति



रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा ।सवाई माधोपुर के 257 वें स्थापना दिवस को सवाई माधोपुर उत्सव के रूप में 19 एवं 20 जनवरी को भव्य एवं आकर्षक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर को स्मरणीय बनाने तथा पर्यटकों को भी जिले की कला, संस्कृति एवं मोन्यूमेन्ट्स से रूबरू करवाया जाएगा। स्थापना दिवस कार्यक्रम से देसी विदेशी पर्यटकों को जोड़ने हेतु जिला कलेक्टर सवाई माधोपुर एसपी सिंह ने सवाई माधोपुर के होटल व्यवसायियों  के साथ गुरुवार को  एक जरूरी बैठक की। बैठक में जिला कलेक्टर सिंह होटल मालिकों से  अधिक से अधिक सहभागिता बनाने के निर्देश भी दिए।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि सवाई माधोपुर उत्सव के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न कार्यक्रम यथा रन फॉर सवाई माधोपुर, रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर में प्रातः 9 बजे महाआरती, सुबह 10 बजे वन्यजीव एवं बाघ संरक्षण विषय पर फोटों प्रदर्शनी का आयोजन,  इसी प्रकार सुबह 11 बजे नगर परिषद परिसर में महाराजा सवाई माधोसिंह प्रथम की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कार्यक्रम। तथा इसी क्रम में 19 जनवरी को स्थापना दिवस के अवसर पर शहर सवाई माधोपुर में दंडवीर बालाजी से मुख्य बाजार होते हुए राजबाग तक भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो मुख्य आकर्षण का केन्द्र होगी,शोभायात्रा में कलश लिए महिलाएं, विभिन्न लोक संस्कृति की झलक प्रस्तुत करते हुए कलाकार तथा हाथी एवं घोड़े तथा हजारों की संख्या में नगरवासी, स्कूल-कॉलेजों के बालक- बालिकाएं बड़ी संख्या में भाग लेंगे। इसके बाद राजबाग में पारम्परिक ग्रामीण खेल, रस्सा कस्सी, चम्मच दौड़, मटका दौड़, एवं फेन्सी ड्रेस प्रतियोगिता तथा पगड़ी बंधन जैसी अन्य कई प्रतिस्पर्धाओं का भी आयोजन किया जाएगा। इसी दिन इंदिरा मैदान में रात्रि 7 बजे से मोरू सपेरा की प्रस्तुति एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा।
दूसरे दिन 20 जनवरी को स्थानीय खिलाडियों की सहभागिता से खेल प्रतियोगिताएं तथा अपरान्ह तीन बजे नाइजीरिया एवं स्थानीय खिलाड़ियों के मध्य फुटबॉल  मैच का आयोजन भी आकर्षण का केन्द्र रहेगा। यही नहीं  शिल्पग्राम में लोक संस्कृति की परिचायक मॉडना स्पर्धा  की लाइव प्रदर्शन होगी। साथ ही सुबह साढे सात बजे हॉर्स सफारी माई फिटनेस का आयोजन भी कार्यक्रम में शामिल है। उन्होंने बताया कि अपरान्ह तीन बजे से शाम पांच बजे राजकीय महाविद्यालय में वन्य जीवों पर आधारित मैजिक शो का आयोजन होगा। तथा पर्यटन विभाग द्वारा सवाई माधोपुर के संबंध में बनाई गई पुस्तिका सोवेनियर का विमोचन भी इसी दिन होगा। रात्रि को सात बजे से कवि सम्मेलन का आयोजन भी कार्यक्रम में मुख्य रूप से शामिल है।
जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने सभी कार्यक्रमों में देशी विदेशी पर्यटकों की भागीदारी बढ़ाने तथा उन्हें स्थानीय संस्कृति से रूबरू कराने के लिए होटल मालिकों से विशेष अपील की। बैठक में सहायक निदेशक पर्यटन मधुसूदन सिंह ने भी कार्यक्रम एवं सवाई माधोपुर उत्सव के संबंध में रूपरेखा पर जानकारी उपलब्ध कराई। होटल मालिकों द्वारा सवाई माधोपुर उत्सव में भागीदारी बढाने तथा पूर्ण सहयोग का भरोसा प्रशासनिक अधिकारीयों को दिलाया गया। बैठक में कई होटलों के मालिक एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे।