किशनगढ़ राजस्थान: पद दंगल कार्यक्रम सुनने उमड़ी श्रोताओं की भीड़




चंद्र शेखर शर्मा किशनगढ़ राजस्थान: सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। गंगापुर सिटी उपखंड मुख्यालय के छोटी उदेई में ग्रामवासियों एवं आमजनता के सहयोग से खिदरपुर रोड स्थित एक निजी कार्यक्रम स्थल पर विशाल पद- दंगल कार्यक्रम शनिवार को आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर थे।
मुख्य अतिथि पूर्व विधायक गुर्जर का गांव के  पंच पटेलों द्वारा संयुक्त रूप से माल्यार्पण व साफा पहनाकर  स्वागत किया गया।
पद दंगल कार्यक्रम में मुख्य रूप से 4 पद गायन पार्टियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में गायक कलाकार भीकाराम मीना,नेमीचन्द मीना,केदार एवं रामौतार ने धार्मिक कथाओं की एक से बढ़कर एक रंगारंग प्रस्तुतियां दी।
भीकाराम मीना ने जहां पद दंगल कार्यक्रम में उपस्थित श्रोताओं को 'ढोला मारू' की कथा श्रवण पान करवा कर खूब वाहवाही लूटी, वहीं दूसरे पद दंगल गायक  नेमीचन्द मीना ने भी शस्त्रबाहू एवं अर्जुन की कथा  सुनाकर श्रोताओं की खूब दाद बटोरी। इसी प्रकार गायक कलाकार केदार ने भी श्रवण कुमार की कथा का मार्मिक चित्रण कर उपस्थित लोगों को भावविभोर होने पर मजबूर कर दिया। पद दंगल कार्यक्रम में गायक रामौतार ने भी अपनी रचनाओं में शुमार शुरपंखा की कथा का सुमधुर बखान किया तो श्रोता मंत्रमुग्ध दिखाई दिए।
पद दंगल कार्यक्रम को सुनने के लिए हजारों की संख्या में  जनसैलाब उमड़ पड़ा।
मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने पद दंगल कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलते  हुए कहा कि पद- दंगल जैसे कार्यक्रम हमारे समाज के पारम्परिक इतिहास के गवाह हैं, हमारे संस्कृति के प्रतीक हैं, उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से आपसी भाईचारा तो बढ़ता ही है साथ ही साथ समाज में सद्भावना की मिसाल भी कायम होती है। लगे हाथ  ही उन्होंने 27 तारीख (सोमवार) को गंगापुर सिटी उपखंड मुख्यालय पर आयोजित नागरिकता संसोधन अधिनियम के समर्थन में आयोजित विशाल आमसभा एव मार्चपास्ट में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने हेतु आम जनता का  आव्हान किया।उन्होंने बताया कि गंगापुर नागरिकता मंच की ओर बालाजी चौक पर सुबह 9 बजे सभी लोग एकत्रित होंगे।बालाजी चौक से मार्चपास्ट शुरू होगा जोकि चौपड़,खारी बाजार,बैंक ऑफ बड़ौदा,देवी स्टोर चौराहा,कोतवाली थाना,कचहरी रोड़, कोर्ट सर्किल होते हुए अंत में  पुरानी अनाज मंडी में पहुंचकर विशाल आमसभा परिवर्तित होगा । यहां पर अन्य लोग भी उपस्थित रहेंगे।
पूर्व विधायक ने शहरवासियों एवं व्यापारियों से भी अपने प्रतिष्ठानों एवं कोचिंग संस्थानों तथा शिक्षण संस्थानों को भी बंद कर ज्यादा से ज्यादा संख्या में आमसभा में भाग लेने की  अपील की। उनका कहना था कि 27 तारीख को आमसभा होने तक संपूर्ण बाजार बंद रहेगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए मनोज कुनकटा ने बताया कि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर, के अलावा जिला महामंत्री मनोज बंसल,सरपंच हरकेश मीना,पंचायत समिति सदस्य इंदराज मीना,श्रीफल मीना,हेमेंद्र तिवारी,मिथलेश व्यास,भवानी मानपुर आदि भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।