गौतम बुद्ध नगर में सीटू की हड़ताल सफल खराब मौसम के बावजूद सड़कों पर डटे रहे समर्थक - गंगेश्वर दत्त शर्मा सीटू



नोएडा, केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों की देशव्यापी हड़ताल का गौतमबुद्ध नगर में व्यापक असर देखने को मिला। खराब मौसम और बारिश के बाद भी सुबह से ही जगह-जगह मजदूरों का हुजूम जुलूसों में शामिल होकर सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करते नजर आने लगे। दोपहर होते-हाते भारी संख्या में मजदूर हड़ताल में शामिल होते चले गये। सुबह जुलूस की शुरूआत सेक्टर-11, 8, 2, 37, 57, 58, 59, 60, 63, 64 से सेक्टर-30 नोएडा आदि स्थानों से जो विभिन्न सेक्टरों, मुख्यमार्गों से होते हुए नोएडा प्राधिकरण कार्यालय सेक्टर-06 पर विशाल प्रदर्शन करके प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री को सम्बोधित करके ज्ञापन दिये जाने के बाद समाप्त हुए। उक्त प्रदर्शन को संबोधित करते हुए सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने कहा कि देश में आर्थिक मंदी के हालात के लिए भाजपा सरकार की नीतियां जिम्मेदार हैं। इन्हीं नीतियोें के चलते पूंजीपतियों के मुनाफे मेें भारी इजाफा हो रहा है और मजदूरों को बेरोजगारी के हालात में पहुंचा दिया है। जनता को राहत देने के बजाय बड़े पूंजीपतियों कारपोरेट घरानों को देश के खजाने से करोड़ों अरबोें रूपये लुटवाये जा रहे हैं। मजदूर संगठनों ने मजदूरों सहित जनता के तमाम हिस्सों को साथ लेकर सरकार के नीतियों पर इस हड़ताल के जरिये जोरदार प्रहार किया और यह हड़ताल पूर्ण रूप से सफल रही।

मजदूरों के साथ जनता के सभी हिस्सों की हड़ताल में व्यापक भागीदारी रही। प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए एच.एम.एस. नेता आर.पी. सिंह चैहान, ललित शर्मा और रीतेष झा, इंटक नेता के.पी. ओझा, यू.पी.एल.एफ. नेता रामनरेश यादव, टी.यू.सी.आई. नेता उदय चंद झा, ऐक्टू ददन कुमार, सीटू नेता भरत डेन्जर, लता सिंह, भीखू प्रसाद, पूनम देवी, भाकपा जिला सचिव मदन प्रसाद, जनवादी महिला समिति नेत्री आशा यादव, चंदाबेगम, ग्रामीण विकास समिति नेता वशिष्ट मिश्रा, लायक हुसैन, सुनील दूबे, गोविन्द सिंह, रामजी यादव नोएडा झुग्गी झोपड़ी पुनर्वास मंच के नेता हारून, दीपक कनौजिया आदि ने संबोधित करते हुए सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों पर कड़ा प्रहार किया और सरकार मजदूरों को बंधुआ और गुलाम बनाना चाहती है। यह हड़ताल सरकार के लिए चुनौती है। सुगम सरकार ने टेªड यूनियनों की बात नहीं मानी तो वे बड़ा आन्दोलन करेंगे। प्रदर्शन के बाद चार ज्ञापन दिये गये जिसमें एक ज्ञापन मजदूरों के वेतन में बढ़ोत्तरी आदि मांगों के संबंध में था। दूसरा ज्ञापन रेहड़ी पटरी फुटपाथ के दुकानदारों के लिए बने कानून को सही तरीके से लागू कराने व उनके ऊपर हो रहे उत्पीड़न को रोकने आदि मांगों के सम्बन्ध में था।

तीसरा ज्ञापन हिंडन नदी पुस्ता के आसपास बड़ी कालोनियों में बिजली, पानी, सीवर, सड़क आदि नागरिक सुविधाओं की मांग पर था। चैथा ज्ञापन झुग्गी-बस्तियां जहहां हैं वहीं पर स्थायी कर नागरिक सुविधाओं से संबंधित था। इसी तरह जुलूस भंगेल नाले से व नंगला से शुरू हुए, जिनका समापन फेस-2 चैराहे पर हुआ। जिसे मजदूर नेता रामस्वारथ, पिंकी राममिलन, शेर सिंह, एम.बी. शुक्ला, मुन्ना, रमेश यादव आदि ने संबोधित किया। इसी तरह सेक्टर-57, 63 से जुलूस निकले जिनका नेतृत्व मजदूर नेता विनोद कुमार, एस.एन. पाण्डेय, मुकेश कुमार आदि ने किया।

तिगरी गोल चक्कर ग्रेटर नोएडा एक मूर्ति से जुलूस निकले जिनका समापना गौड़ सीटी चैराहे पर सभा कर समापन हुआ जिसका नेतृत्व व संबोधन यू.टी. यू.सी. नेता सुधीर त्यागी, सुभाष गुप्ता, सीटू नेता नरेन्द्र पाण्डेय, मिथलेस ने किया। वहीं ग्रेटर नोएडा से हबीबपुर, देवला, परी चैक, एल.जी. चैराहा आदि से जुलूस निकले जिनका समापन जिलाधिकारी कार्यालय सूरजपुर पर बड़ा प्रदर्शन कर ज्ञापन देने के बाद समापन किया गया, जिस का नेतृत्व व संबोधन तेजवीर सिंह, प्रदीप, सुनील सिंह, मुकेश कुमार राघव, जोगिन्दर सैनी, नूर आलम, संतोष गुप्ता, अरून कुमार, राम सागर, संजय, किसान नेता डाॅ. रूपेश वर्मा ने किया। सीटू जिला महासचिव रामसागर ने सभी टेªड यूनियनों की ओर से हड़ताल में हिस्सेदारी करने और हड़ताल को कामयाब बनाने के लिए बधाई दी और सबका धन्यवाद। किया।