तेज बारिश व ओलों से किसानों के माथे पर खींची चिंता की लकीरें




 बैढन/सिंगरौली।
जोगियानी पिछले दो तीन दिनों से मौसम में गर्मी का एहसास शनिवार को बारिस और ओलो के साथ फिर परिवर्तित हो गया वही शनिवार शाम हुई जिला मुख्यालय में गरज चमक के साथ हुई आधे घंटे की बारिश ने मौसम में फिर तब्दीली ला दिया जिले के कुछ जगहों पर हुई तेज बारिस के साथ ओले पड़ने से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा।

जिले के अमहरा, बसौड़ा, जोगियानी, सेमरिया सहित दर्जनों गांवों में आज शाम 4 बजे अचानक तेज गरज के साथ 15 मिनट तक हुई ओलाबृष्टि ने खेत मे खड़ी फसलो को खूब नुकसान पहुंचाया और खेत मे खड़ी गेहू, चना, अरहर तथा सरसो की फसलों को ओलाबृष्टि से काफी नुकसान पहुंचा और बे मौसम हुई बारिश और ओलाबृष्टि से जिले के किसान काफी दुखी हैं वही ग्राम करामी के अब्दुल कादिर, सत्यनारायण सिंह गोंड ने बताया कि बे मौसम बारिश और ओला बृष्टि से उनकी मटर, गेहू और अरहर की फसल नष्ट हो गयी है। गांव के अन्य किसानो ने भी बताया कि ओला बृष्टि ने खेत मे लगी आलू की फसल को भी खासा नुकसान पहुचाया है।

किसानो ने बताया कि घर की जामा पूंजी लगाकर उन्होंने खेती की थी बेमौसम बारिश ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया और लोगों ने कलेक्टर के माध्यम से तत्काल मौके पर मुआयना कर किसानों को राहत देने की अपील की ज्यादातर किसानो का कहना है कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के चलते गेहूं, अरहर, राई, सरसों, जवा का नुकसान हो चुका है जिसमे किसानों की चिंता इस बात पर भी है कि फसलों की कटाई के ठीक पहले कुदरत के कहर से भारी नुकसान हुआ है ।

किसानों ने जिला प्रशासन से मांग की है की उनके फसलों का मुआयना कर क्षतिपूर्ति दी जाये और उधर मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आगामी 25 फरवरी तक बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।