गुर्जर समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजित



सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। बामनवास उपखंड मुख्यालय के पिपलाई कस्बे में गुर्जर समाज की ओर से प्रतिभा सम्मान समारोह एवं विशाल सांस्कृतिक कार्यक्रम रविवार को आयोजित किया गया। रविवार रात्री   कस्बा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित
कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत माँ सरस्वती  एवं देवनारायण भगवान की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण  कर की गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय युवा गुर्जर महासभा के जिला अध्यक्ष मनोज कुनकटा थे।मुख्य अतिथि  मनोज कुनकटा का गुर्जर समाज के युवाओं के द्वारा माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया गया।
मुख्य अतिथि मनोज कुनकटा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के बिना मानव पशु के समान है। इसलिए  बालक-बालिकाओं को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए। शिक्षा और व्यावहारिक ज्ञान की बदौलत ही आपसी भाईचारा एवं सामाजिक  सौहार्द को बढ़ाबा मिलता है।शैक्षणिक और सह शैक्षिक गतिविधियों के चलते ही प्रतिभाएं निखर कर सामने आती है । उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा से ही समाज का विकास संभव है। अन्य वक्ता
पिंटू चेची ने कहा कि शिक्षा आज के समय कि महती आवश्यकता है खास कर बेटी पढ़ती है, तो दो परिवारों का नाम रोशन करती है, तथा सात पीढ़ीयों को शिक्षित करती है।इसलिए बेटियों को पढाएं और उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु आगे बढ़ाएं।
भवानी खेड़ली ने कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से  सरकारी सेवाओं में चयनित हो देश के लिए सकारात्मक सोच रख देशसेवा का जज्बा रखें ।
विमला मीना ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ साथ संस्कृति का ज्ञान भी जरुरी है, जिससे कि बच्चे का सर्वांगीण विकास सम्भव हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर शिक्षा में प्रतिस्पर्धा का दौर है, जिसमें आधुनिक तकनीकी तथा उच्च आयामों का शैक्षिक वातावरण जरूरी है।

प्रतिभा सम्मान समारोह में 145 छात्र- छात्राओं को उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने पर मैडल, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस दौरान विशाल सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ।जिसमें गायक कलाकार मनराज दीवाना,सीताराम बागड़ौली,डांसर हंसराज छैला ने अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां दी।
गायक कलाकार मनराज दीवाना गाय गए भगवान देवनारायण के भजनों एवं गीतों पर श्रोता झूम उठे।
मनराज दीवाना ने अपनी प्रस्तुति में बाजू बंध तो बांध गुर्जरी देवजी के चाली...,बालो देव जी तो गाया को ग्वालों...,पैदल चाला जोधपुरिया आपा देवजी ने ढोकगा... आदि रचनाओं एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर मनोज कुनकटा के साथ- साथ ,विमला मीना, पिंटू चेची,भवानी खेड़ली,नरेन्द्र चेची,मुनीम बाँसरोटा,अवेंद्र डोई,बृजेन्द्र गुर्जर,अवतार बरियारा,विकास चेची,चेतराम नयागांव,राहुल चेची,अभिषेक चेची,खड़क सिंह,उघम सिंह,महेंद्र डोई,सुबेसिंह बैंसला,रवि पलासोद सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण लोग उपस्थित थे।