कन्हैया पद दंगल भारतीय/राजस्थानी लोक संस्कृति की झलक-गुर्जर



सवाई माधोपुर/गंगापुर सिटी@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिले के गंगापुर सिटी उपखंड मुख्यालय के निकटवर्ती गांव किशनपुर में रविवार को ग्रामवासियों एवं आमजन के सहयोग से विशाल कन्हैया पद दंगल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर रहें।
मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर का गांव के पंच - पटेलों द्वारा संयुक्त रूप से माल्यार्पण कर व साफा पहनाकर भव्य स्वागत किया गया।
कन्हैया पद दंगल कार्यक्रम में कुल 4 कन्हैया गायन पार्टियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में बड़ाबड़,नागतलाई,किशनपुर एवं गंडाल की पार्टियों ने धार्मिक कथाओं की रंगारंग प्रस्तुतियां दी, जिसके चलते सर्वत्र भक्तिमय वातावरण व्याप्त हो गया और श्रोता भावविभोर नजर आए।
बड़ाबड़ की पार्टी ने भगवान देवनारायण के चमत्कारों की कथा,नागतलाई ने 24 बगड़ावतो की कथा,किशनपुर ने माता साडू की तपस्या की कथा,एवं गंडाल ने भगवान देवनारायण जन्मोत्सव की कथा का श्रवण पान उपस्थित जनसमूह को कराया, जिसे सुनकर हजारों श्रोता गण भक्ति भाव से सरोवर नजर आए।
कन्हैया दंगल कार्यक्रम सुनने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ का जनसैलाब उमड़ पडा।
मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कन्हैया दंगल जैसे कार्यक्रम हमारे समाज के पारम्परिक इतिहास के गवाह हैं, हमारे संस्कृति के प्रतीक हैं, इन आयोजनों से आपसी भाईचारा और सदभावना का विकास होता है। पारस्परिक सद्भाव एवं समरसता को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन होते रहना बेहद जरूरी हैं।
उन्होंने मंच से सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सब का प्रेम उन्हें यहाँ तक खींच लाया हैं।कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 2 घण्टे मंच पर बैठकर लोकगीतों का भरपूर आनंद लिया।
लोकगीतों की प्रस्तुतियां ने मन  मोह लिया । गायन पार्टियों ने धार्मिक कथाओं को बड़े ही रोचक अंदाज में प्रस्तुत कर उपस्थित श्रोताओं को श्रोताओं को पद दंगल पंडाल में देर तक एक सूत्र में पिरोए रखा।
कार्यक्रम के अंत में आयोजनकर्ताओं की ओर से सभी मंडलियों के मेडियाओं( गायक कलाकारों ) का साफा बांधकर अभिनंदन किया गया।इस अवसर पर गांव में विशाल भंडारा भी आयोजित हुआ।जिसमें हजारों लोगों ने पंगत में बैठकर प्रसादी ग्रहण की।
इस दौरान पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर के साथ-साथ रामेश्वर बाबूजी,प्रहलाद सरपंच, हंसराज गुर्जर सरपंच, विश्राम भोपा सरपंच,लाला अमरगढ़,श्रीफल पूर्व सरपंच,श्रीमोहर,पूर्व सरपंच चतर सिंह,रामकेश छंगा,नत्थू पटेल,रामकेश छंगा,सोहनसिंह हवलदार,राजू हबीपुर,बदनसिंह एईएन,नवल दनगस,दिलीप मच्छीपुरा,राजहंस बाँसरोटा, भवानी मानपुर सहित अनेक ग्रामीण मौजूद रहे। कन्हैया पद दंगल कार्यक्रम में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी जिसमें महिला- पुरुष बाल -वृद्ध सभी संयुक्त रूप से शामिल थे।