ट्रक चालको पर अध्ययन ने उनकी गुणवत्ता और खतरों पर डाला प्रकाश



सुनील मिश्रा नई दिल्ली : भारत में ट्रक ड्राइवरों की सड़क सुरक्षा और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों के साथ-साथ ट्रक ड्राइवरों की कामI'm करने की स्थिति और सुरक्षा स्थिति पर राष्ट्रव्यापी मल्टी-सिटी रिसर्च रिपोर्ट में आज लाइफ फाउंडेशन को जारी किया गया।

 महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ साझेदारी में किए गए अध्ययन में 1200 से अधिक ट्रक ड्राइवरों और 100 से अधिक बेड़े के मालिकों को उत्तरदाताओं के रूप में शामिल किया गया था और भारत में 10 परिवहन केंद्रों पर आयोजित किया गया था - दिल्ली एनसीआर मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, जयपुर, अहमदाबाद, गुवाहाटी, कानपुर और विजयवाड़ा  ।

 औसतन रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, प्रतिदिन 12 घंटे के लिए प्रतिवादी ड्राइव, उनमें से लगभग 50% लगातार ड्राइविंग करते हैं, भले ही वे थकान या नींद महसूस करते हों।  कुल मिलाकर, पांच उत्तरदाताओं में से एक ने यात्रा के दौरान कुछ प्रकार की दवाओं को लेने के लिए स्वीकार किया।  इस तरह के उत्तरदाताओं का अनुपात कोलकाता में सबसे अधिक था और उसके बाद कानपुर और दिल्ली एनसीआर का स्थान था।  सभी तीन शहरों में आधे से अधिक प्रतिवादी ने ड्रग्स के प्रभाव में ड्राइविंग की पुष्टि की।  अध्ययन से पता चला है कि 53% चालक कम और अनियमित आय, अधिकारियों से उत्पीड़न और काम के समय के असुरक्षित होने के कारण अपने पेशे से असंतुष्ट थे।  गंभीर पीठ दर्द, जोड़ों / मांसपेशियों / गर्दन में दर्द और पेट / समस्याओं और सामाजिक सुरक्षा की झील जैसी स्वास्थ्य समस्याओं ने भी उनके असंतोष में योगदान दिया।




रिपोर्ट के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए श्री विजय नायर वी.पी. -मिन।  & सीएसआर, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने कहा, "जबकि भारत में ट्रक ड्राइवरों के बारे मेंGB जागरूकता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए कई पहल की गई हैं, यह महत्वपूर्ण अंतराल पर अध्ययन बिंदु हैं, जिन्हें भारत में ट्रक ड्राइवरों की स्थिति में सुधार के लिए संबोधित करने की आवश्यकता है।  ट्रक चालक भारत में सड़क माल परिवहन की जीवन रेखा हैं और उनके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना महत्वपूर्ण है। इस अध्ययन और सेव फाउंडेशन के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से। हमारा उद्देश्य इस मुद्दे पर ध्यान दिलाने के लिए मजबूत सबूतों को सामने लाना है।  इसे प्रभावी बनाने की आशावादी है। ”

 जबकि अधिकांश ट्रक ड्राइवरों ने सड़कों पर असुरक्षित महसूस करने की सूचना दी, उनमें से बहुत कम लोगों ने महसूस किया कि वे स्वयं असुरक्षित ड्राइविंग या असुरक्षित प्रथाओं में संलग्न हैं।  ऐसी स्थिति से दूर होने के लिए, जहां वे फ़्लोटिंग नियम पकड़े जाते हैं, उत्तरदाताओं ने दुल्हन को भुगतान करने के लिए स्वीकार किया।  लगभग 49% प्रतिवादी जो इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए रिश्वत देने के लिए भर्ती भार के साथ पकड़े गए हैं।

  इस अध्ययन के निष्कर्षों ने यह उजागर किया कि रोड इंफ्रास्ट्रक्चर की खराब स्थिति के साथ भ्रष्टाचार भ्रष्टाचार ट्रक ड्राइविंग को एक चुनौतीपूर्ण पेशा बनाता है।  अध्ययन का अनुमान है कि वर्तमान में, रु।  ट्रैकिंग अभियानों में प्रति वर्ष 47, 852,28 करोड़ (6.7 बिलियन अमरीकी डालर) अनुमानित रिश्वत राशि है।


इसे बचाने के लिए, श्री पीयूष तिवारी, सीईओ सेवलाइफ फाउंडेशन ने कहा, "यदि हम ट्रैकिंग क्षेत्र के लिए सड़क क्रैश के आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं, तो हमें एक बड़ा 'डिकोटॉमी दिखाई देता है। यहां तक ​​कि ट्रैक और लॉरी के माध्यम से वाहनों को प्रभावित करने के मामले में दुर्घटनाओं का तीसरा सबसे बड़ा हिस्सा है।  23000 से अधिक लोगों की हत्या, "सड़क उपयोगकर्ता श्रेणियों, ट्रकों, लॉरियों के बीच हर साल 15000 से अधिक ड्राइवरों की मौत का तीसरा सबसे बड़ा हिस्सा बनता है।  इस अध्ययन के माध्यम से, हम ट्रक ड्राइवरों के साथ-साथ संरचनात्मक और अन्य कारणों से असुरक्षित ड्राइविंग प्रथाओं के पीछे के कारण को समझना चाहते हैं जो उन्हें अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा से समझौता करने के लिए धक्का देते हैं।

 दिल्ली में, लगभग 58% प्रतिवादी ने पिछले दस वर्षों में अपने जीवन की गुणवत्ता में गिरावट की सूचना दी और दिल्ली में 73% प्रतिवादी ने कहा कि काम करने की स्थिति खराब है।  जब यात्राओं के दौरान होने वाले प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दे की रिपोर्ट करने के लिए कहा गया, तो उनमें से लगभग 96% ने पीठ में दर्द की सूचना दी जबकि 64% ने सिरदर्द के चक्कर आने की सूचना दी।  दिल्ली में आधे से अधिक उत्तरदाताओं ने यात्रा के दौरान दवाओं का सेवन करना स्वीकार किया।
  दिल्ली एनसीआर में लगभग 84% प्रतिवादी देश भर में लगभग 67% की तुलना में यातायात राजमार्ग पुलिस को रिश्वत देने के लिए स्वीकार करते हैं।