सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाएं हर दिन बांट रही 1.5 लाख को भोजन, फिर भी भोजन और राशन के लिए दर-दर भटक रहे हैं लोग*



नोएडा covid19 की वैश्विक महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण फंसे दैनिक श्रमिकों, ई-रिक्शा चालकों और दूसरे जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने में सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं जुटी हुईं हैं। आंकड़े तो यही बताते हैं कि सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाएं प्रतिदिन लगभग 1.5 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध करा रही हैं। लेकिन, बड़ा सवाल है कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों को फूड पैकेट और राशन उपलब्ध कराने के बावजूद लोग भोजन और राशन के लिए दर-दर भटक रहे हैं।

भोजन और राशन की तलाश में लॉकडाउन को तोड़ कर सड़क पर घूम रहे,पिता और उसकी नाबालिक बेटी को तलाश कही कुछ मिल जाए पेट की आग शांत हो सके। खाना कब बटता, ये पता नहीं चलता, कोई कहता सैक्टर 19 में मिलता तो कोई और कही और जगह बताता है कहते है जब वे घर निकले है पुलिस वाले भागा देते। अब राशन लेने निकले है, राशन कार्ड नहीं है आधार कार्ड है।
बाइट : पिता और उसकी बेटी

  ऐसी ही कुछ दशा है सैक्टर 16 की झुग्गी कॉलोनी में रहने वाली शबाना की। ये झुग्गी कॉलोनी डीएनडी के पास से गुजरने वाले नाले पर बसी हुई है। शबाना कहती है जब से लॉकडाउन हुआ है उसका पति उसे और तीन बच्चो को छोड़ कर चला गया। वह कोठी में काम करती जिससे उसका गुजारा चल रहा था। लेकिन लॉकडाउन के बाद सब कुछ बंद हो गया, जो पैसा बचा कर रखा वह भी खतम हो गया और प्रशासन से भी कोई मदद नहीं मिली
बाइट : शबाना

वीओ : यूपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के अफसरों को सख्त आदेश दिया है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। उसे दो वक्त के भोजन की हर हाल में इंतजाम किए जाएं। इस आदेश पर अमल करते हुए गौतमबुद्ध नगर के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सरकारी संस्थाओं ने कम्यूनिटी किचन की शुरुआत की है। हर किचन के लिए एक अफसर की नियुक्ति की गई है। भोजन बनाने और उसे जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए बड़े पैमाने पर व्यवस्था की गई है। इसके अलावा हंगर सेंटर और रोटी बैंक भी बनाए गए हैं, जहां लोग स्वेच्छा से राशन दान में दे रहे हैं। वहां से वह जरूरतमंदों को दिए जा रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि सरकारी एजेंसियों की ओर से प्रतिदिन 92 हजार 453 लोगों को भोजन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सरकारी व्यवस्थाओं के अलावा मुख्य रूप से 21 समाजसेवी संस्थाएं भी निराश्रितों, वंचितों और जरूरतमंदों तक भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। ये सभी संस्थाएं भी प्रतिदिन लगभग 50 हजार जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचा रही हैं।

 कोरोना की आपदा में प्रतिदिन डेढ़ लाख से अधिक जरूरतमंदों को फूड पैकेट और राशन पहुंचाने का दावा किया जा रहा है। फिर भी हर गली-मोहल्ले, गांवों और कंस्ट्रक्शन साइट पर तमाम लोग खाना और राशन न मिलने की शिकायतें कर रहे हैं। ऐसी रिपोर्ट हर दिन आ रही हैं। सवाल अब भी वही है कि अगर इतने बड़े पैमाने पर प्रयास के बावजूद लोग तक खाना क्यूँ नहीं पहुँच पा रहा है और खाने और राशन के लिए क्यों भटक रहे हैं।
पत्रकार विक्रम की रिपोर्ट