Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Thursday, 16 April 2020

साई बाबा को खुश करने के लिए इस विधि से रखें व्रत, बरसेगी बाबा की कृपा




के सी शर्मा
गुरूवार का दिन साईं बाबा की आराधना का दिन माना जाता है। इस दिन साईं बाबा की पूजा या ध्यान करना बेहद ही शुभ होता है, इस दिन लोग बाबा को खुश करने के लिए पूर्ण विधि विधान के साथ व्रत रखते हैं। अगर आप भी इस दिन साईबाबा के नाम का व्रत रखना चाहते है तो इस विधि को अपनाए।

1-  ऐसा कहा जाता है कि साई बाबा का व्रत एक बार शुरू करने के बाद लगातार 9 गुरुवार तक किया जाना चाहिए।

2- बाबा के व्रत को रखने के लिए सुबह जल्दी उठाकर स्नान करने के बाद साईं बाबा की फोटो या मूर्ति की पूजा करनी चाहिेए। पूजा करते वक्त बाबा की मूर्ति या फोटों के नीचे पीले रंग का वस्त्र बिछाए। फिर फूलों की माला चढाए और स्वच्छ पानी से तस्वीर को पोछकर उस पर चंदन का तिलक लगाए।

3- मूर्ति या तस्वीर के सामने घी का दीपक जलाकर साई व्रत की कथा पढ़ें और साईं बाबा का ध्यान करें।

4- पूजा के भोग के लिए बेसन के लड्डू या फिर किसी भी मिठाई का प्रयोग करे और भोग लगाने के बाद उसे घर के सभी लोगों में बांट दें।

5- साईं बाबा के व्रत में भूखा नहीं रहना चाहिए। इस व्रत को फलाहार ग्रहण करके किया जा सकता है। लेकिन व्रत के अलावा भी कुछ ऐसे उपाये हैं जिनका इस्तेमाल करने से साई बाबा प्रसन्न होते हैं।

6- साईं बाबा के परम भक्त जानते हैं कि साईं बाबा को ‘पालक’ बेहद पसंद है, इसलिए भक्त गुरुवार के दिन बाबा को पालक का चढ़ावा चढ़ाते हैं।

7- इस दिन आप बाबा को कुछ मीठा भी अर्पित कर सकते हैं।

8-  बाबा को खिचड़ी का भोग भी लगाया जा सकता है । साथ ही कभी भी आप किसी भी चीज का भोग साई बाबा को लगाते है तो ध्यान रखिए कि उसमें नारियल का इस्तेमाल जरूर हो।

9- साईं बाबा जी का यह व्रत कोई भी जाति - धर्म के पुरूष व महिला दोनों कर सकेत हैं।

10- गुरूवार का व्रत पूरा होने के बाद अगर आप पूरी श्रद्धा के साथ किसी गरीब, असहाय लोगों को भोजन करते हैं तो वह काफी शुभ माना जाता है। साथ ही साईं बाबा की कृपा भी आप पर बिनी रहती है।

ॐ साई राम !

No comments:

Post a comment