राजस्थान के इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सक स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग देने को तैयार



 माधोपुर/ गंगापुर सिटी@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा । इलेक्ट्रोपैथी  चिकित्सकों कित्सकों की काउंसिल "इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा परिषद" द्वारा  Covid -19 रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष एवं प्रधानमंत्री केयरस फंड के अंदर ₹542000 का आर्थिक सहयोग प्रदान किया गया है। मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए मुख्यमंत्री के विशेषाअधिकारी  देवाराम  सैनी को ₹321000 का चेक दिया गया।  साथ ही 29 जिलों के इलेक्ट्रोपैथी जिला सचिवों की सूची फोन नंबर के साथ दी गई एवं निवेदन किया गया कि राज्य सरकार को किसी भी जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यदि इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों की आवश्यकता हो, तो इन जिला सचिव से संपर्क कर सहयोग ले सकते हैं। चेक प्रदान करने के लिए परिषद के महासचिव इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सक लुनेश मालवीय, सचिव गोविंद लाल सैनी एवं परिषद के रजिस्ट्रार कुलदीप वर्मा आदि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री कार्यालय से देवाराम ने आर्थिक सहयोग एवं चिकित्सकीय सहयोग देने के परिषद के प्रस्ताव की प्रशंसा करते हुए हार्दिक धन्यवाद दिया।
परिषद के अध्यक्ष हेमंत सेठिया ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से फंड के लिए ₹221000 का चेक जयपुर के सांसद श्रीमान रामचरण जी बोहरा को भेंट किया गया। चेक भेंट करते समय इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सक कुलदीप वर्मा एवं महेंद्र चौधरी भी उपस्थित थे। श्री बोहरा ने बताया कि इस महामारी के बीच परिषद द्वारा दिया गया सहयोग प्रशंसनीय है। डॉक्टर सेठिया से चर्चा करते हुए सांसद श्री राम चरण बोहरा ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार Covid -19 की चिकित्सा के लिए सभी प्रकार की चिकित्सा पद्धतियों के वैज्ञानिक पहलुओं का परीक्षण करते हुए संभावनाओं की तलाश कर रही है। श्री बोहरा ने जानकारी दी कि 21 अप्रैल को भारत सरकार द्वारा नोटिस जारी करते हुए आयुष की पद्धतियों को भी Covid -19 के उपचार के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है।
केंद्र सरकार के इस निर्णय की डॉ. सेठिया द्वारा भूरी भूरी प्रशंसा की गई एवं आयुष पद्धतियों को अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री महोदय का आभार व्यक्त किया।
परिषद अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया कि  हमने जिला अनुसार इस महामारी में सेवा दे सकने वाले हमारे इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों की सूची बनाकर संबंधित जिले के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी को सौंप दी है। कई जिलों में हमारे चिकित्सक राज्य की  स्वास्थ्य सेवाओं में इस महामारी से पार पाने के लिए अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय को भी आर्थिक सहयोग की भेंट करते समय हमारे राजस्थान के लगभग जिलों के हमारे प्रमुख चिकित्सकों के नाम व नंबर सहित सूची देते हुए सरकार को जानकारी दे दी गई है कि राज्य के लगभग 500 चिकित्सक स्वास्थ्य सेवा में  सहयोग करने के लिए तैयार है ।
डॉक्टर सेठिया ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान में कार्यरत सैकड़ों  इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों द्वारा इस संकट काल में  विभिन्न प्रकार से समाज का सहयोग किया जा रहा है। जिनमें मुख्यत: इम्यूनिटी बढ़ाने वाली इलेक्ट्रोपैथी दवाओं का जगह-जगह पर वितरण, इलेक्ट्रोपैथी  औषधियों से बने सैनिटाइजर का वितरण, Covid-19 से बचाव की जानकारी, सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में योगदान, मास्क का वितरण एवं भोजन पैकेट सहित सुखी खाद्य सामग्री का आवश्यक स्थानों पर वितरण कर सेवाएं दी जा रही है।
परिषद ने सभी स्वास्थ्य कार्यों सहित अन्य सेवा कार्यों के लिए राज्य के सैकड़ों चिकित्सकों का लोकडाउन के दौरान वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया है।सवाई माधोपुर जिले के जिला सचिव डॉ बीएन गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री सहायता कोष एवं प्रधानमंत्री सहायता कोष के लिए इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा परिषद में डॉ बीएन गुप्ता डॉक्टर के के वैष्णव डॉक्टर सीताराम गर्ग डॉक्टर समीर डॉ महेश वर्मा डॉक्टर जगदीश जलवानिया डॉक्टर बदन सिंह डॉक्टर माहिर डॉक्टर अब्दुल कलाम डॉक्टर लेखराज  डॉ मुकेश व्यास  ने भी कोरोना से निपटने के लिए इस पुनीत कार्य में सहयोग किया