थाना अधिकारी ने श्याम रसोई का अवलोकन कर, जांची व्यवस्थाएं।




सवाई माधोपुर/ गंगापुर सिटी@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। गंगापुर सिटी उपखंड मुख्यालय पर विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण लागू लॉक डाउन में गरीब असहाय एवं जरूरतमंद लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र में विभिन्न सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता, भामाशाह व समाजसेवी तथा राजनीतिक पार्टी के सिपाहीयों द्वारा विभिन्न जगहों पर रसोईघर का संचालन  कियाजाकर नित्यय- प्रतिदिन हजारों लोगों की भूख शांत की जा रही है। इसी श्रृंखला  में जयपुर स्कूल शिक्षा परिवार शाखा गंगापुर सिटी द्वारा भूखे लोगों को भोजन उपलब्ध करानें में  महती भूमिका निभाई जा रही है। जयपुर शिक्षा परिवार द्वारा जरूरत मंदो के लिए बुधवार को प्रशासन के माध्यम से 50 पैकेट भोजन का वितरण किया गया। कोरोना संक्रमण से आई इस विश्व आपदा के समय कई लोग ऐसे हैं ,जिनको एक समय का खाना भी नसीब नहीं हो पा रहा है, ऐसे में स्कूल शिक्षा परिवार के तहसील अध्यक्ष अवधेश जैमिनी व जिला अध्यक्ष अनुज शर्मा के नेतृत्व में विद्यालय संचालकों के सहयोग से प्रशासन के माध्यम से जरूरत मंदो को रोज 50 भोजन पैकेट वितरण किए जा रहे हैं। इस दौरान जिला प्रवक्ता गोविंद पाराशर, धर्मेंद्र मित्तल, वरूण जैमिनी, नरेन्द्र गुप्ता, रामकेश सैनी, मुकेश गुप्ता आदि संचालक मौजूद थे।
 *जनता रसोई का संचालन*
राजेश जैमिनी के नेतृत्व में जनता रसोई के माध्यम से शहर सहित आसपास के जरूरत मंद लोगों को 390 भोजन पैकिटों का वितरण शीतला कॉलोनी, बालाजी चौक, छावा की बगीची आदि जगहों पर किया गया।
इसी प्रकार श्याम परिवार व भोमिया बाबा सेवा समिति के द्वारा लॉक डाउन से निरन्तर चल रहे भण्डारे के आठवें दिन भी प्रशासन सहित शहर के विभिन्न जगहों पर करीब 900 भोजन पैकिटों का वितरण किया गया। समिति के नरदेव गुप्ता ने बताया कि लॉक डाउन के साथ ही शुरू हुई श्याम रसोई निरन्तर अपनी सेवाएं प्रशासन सहित शहर के लोगों को उपलब्ध करवा रही है। सुबह-शाम निरन्तर अनवरत रूप से प्रतिदिन 500 से अधिक भोजन पैकिटों का वितरण कर रहे हैं। भोजन बनाने के लिए सुबह-शाम श्याम भक्तों में होड लगी हुई है। दर्जनों कार्यकर्ता स्वयं ही पुडी बैलने, आटा लगाने, सब्जी काटने, भोजन के पैकिट तैयार करने सहित विभिन्न कार्य बडी सुगमता के साथ कर रहे हैं। श्याम रसोई में किसी भी हलवाई की व्यवस्था नहीं है और ना ही कोई मजदूर है। सभी यहां पर श्याम प्रेमी के रूप में स्वादिष्ट भोजन को तैयार कर रहे हैं। मंगलवार की देर शाम को थानाधिकारी दिग्विजय सिंह ने श्याम रसोई का आकस्मिक निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को जांचा।
इस दौरान सभी व्यवस्थाएं व्यवस्थित पाए जाने पर उन्होंने आभार जताया। उन्होंने सभी से सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखने, हाथों को 20 मिनट तक धोने एवं मास्क लगाने की कड़ी हिदायत दी। इस दौरान संजय ठीकरिया, नंदकिशोर धौलेटा, पुरूषोत्तम टल्लन, नरदेव गुप्ता, शिम्भू सलेमपुर, मुंशी माली, नवीन आरओ, दिनेश जीरोता, सुनील अग्रवाल, चिंटू, कृष्णा, मिंटू, डिम्पल सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।