जानिए शनिदेव को सपने में देखने का मतलब - के सी शर्मा


सभी भगवानो में शनिदेव एक ऐसे देवता हैं जिन्हें नाराज करने का रिस्क कोई भी भक्त नहीं ले सकता हैं. यदि एक बार शनिदेव आप से रुष्ट हो जाए तो आपके जीवन में दुखो के बादल मंडराने में देर नहीं लगती हैं. हालाँकि ये बात भी सत्य हैं कि यदि आपने एक बार शनिदेव को प्रसन्न कर दिया तो समझो आपके जीवन की आधी से ज्यादा परेशानियाँ ख़त्म हो जाएगी. ऐसे में सवाल यह उठता हैं कि आपको ये कैसे पता लगेगा कि शनिदेव आप से प्रसन्न हैं या नाराज हैं? कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जिनका हमें इल्म नहीं होता हैं. ऐसे में शनिदेव आपको अलग अलग माध्यम से संकेत देकर इस गलती का एहसास कराते हैं.

आप सभी सोते समय सपने जरूर देखते होंगे. कई बार इन सपनो में हम अजीब अजीब चीजे देख लेते हैं. ऐसे में कुछ चीजो का सीधा संबंध आपकी जिंदगी से भी होता हैं. आज हम आपको सपने में दिखने वाले कुछ ऐसे संकेतो के बारे में बताएंगे जिन्हें स्वयं शनिदेव अपने भक्तो को दिखा कर किसी चीज के लिए आगाह कर रहे होते हैं.

सपने में आकर शनिदेव देते हैं ये संकेत :-

1. यदि आपको सपने में शनिदेव काले भैंसे पर सवार दिखाई दे तो समझ जाइए आपकी जिंदगी में कोई बहुत बड़ी दुर्घटना होने वाली हैं. इस दुर्घटना को टालने के लिए आपको शनि मंदिर में जाकर तिल का तेल अर्पण करना चाहिए. साथी ही आप शनिवार के दिन शनिदेव के नाम का व्रत भी रखे. इसके विपरीत यदि आपको सपने में सिर्फ काला भैंसा दिखाई देता हैं और शनिदेव दिखाई नहीं देते हैं तो समझ जाइए कि ये दुर्घटना आपके साथ नहीं बल्कि आपके किसी करीबी के साथ होने वाली हैं. ऐसी स्थिति में भी आप यही उपाय अपनाकर अपने करीबियों को क्षमा करने की विनती कर सकते हैं.

2. यदि आप सपने में कौआ को दाना चुगते या कोई और भोजन ग्रहण करते हुए देखते हैं तो समझ जाइए कि आपको जल्द ही आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलने वाला हैं. आपको बता दे कि कौआ शनिदेव का वाहन होता हैं ऐसे में इसे दाना चुगते हुए देखना संकेत हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने वाला हैं. यदि आप ने इस कौए के साथ शनिदेव को भी देख लिया तो समझ जाइए कि आपके भाग्य खुल चुके हैं. शनिदेव आप से बहुत प्रसन्न हैं और जल्द आपको बहुत बड़ा धन लाभ होने वाला हैं. ऐसे में आपको चाहिए कि आप शनिदेव की पूजा आराधना में कोई कमी नहीं छोड़े और उन्हें हमेशा प्रसन्न ही रखे.

3. यदि आप सपने में खुद को शनिदेव की आरधना करते हुए देखे या आपको शनिदेव का मंदिर दिखाई दे या उनकी कोई भी प्रतिमा के साथ आप स्वयं को भी खड़ा देखे तो समझ जाइए कि शनिदेव आपको याद दिला रहे हैं कि आपकी पूजा पाठ में कुछ कमी रह गई हैं. ऐसे में आपको नियमित रूप से शनिदेव के मंदिर जाना, उन्हें तेल चढ़ाना और उनकी आराधना करना इत्यादि शुरू कर देना चाहिए. यदि आप सही वक़्त पर ये सबकुछ शुरू कर देंगे तो शनिदेव आपसे नाराज नहीं होंगे.