Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Monday, 29 June 2020

अवैध बजरी खनन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिये प्लान बनाने के दिए निर्देश

सवाईमाधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। बजरी समेत सभी अवैध खनन और परिवहन को सख्ती से रोकने के लिये न केवल दृढ इच्छाशक्ति बल्कि सुनियोजित और समन्वित कार्रवाई की भी जरूरत है। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में इस बिन्दु को रेखांकित करते हुये निर्देश दिये कि नोडल विभाग माइनिंग अधिक विस्तृत कार्ययोजना बनाये, अवैध परिवहन के परम्परागत और नये रूट चार्टों की स्टडी करे, मुखबिर लगाये, पुलिस की इंटेलिजेंसी से टाईअप करे और अवैध बजरी खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करें।
बैठक में सामने आया कि 1 अप्रेल से लेकर अब तक जिले में बजरी माफिया के खिलाफ कार्रवाई तो खूब हुई लेकिन कई मामलों में घिर जाने पर वे बजरी खाली कर वाहन को साथ ले गये जबकि वाहन जब्त होता तो केस भी मजबूत बनता और अवैध बजरी खनन करने वालों की आर्थिक रूप से कमर टूट जाती। इस अवधि में 114 कार्रवाई कर 16.86 लाख रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। आगे किये जाने वाली कार्रवाई में राजस्व विभाग का रोल बढ़ाने के भी निर्देश दिये ताकि पटवारी आदि लोकल कार्मिकों की स्थानीय जानकारी का लाभ उठाया जा सके।
बैठक में समस्या सामने आयी कि बजरी से भरा ट्रैक्टर पकड़ ले, तो ड्राइवर भाग जाता है और कई बार तो बजरी को सड़क पर या किनारे खाली कर ट्रैक्टर के साथ ही फरार हो जाता है। जब्त ट्रैक्टर और बजरी को थाना परिसर में ले जाने के लिये समय पर ड्राइवर और वाहन उपलब्ध हो, इसके लिये थानावार उपलब्ध कॉंट्रैक्ट मशीनरी और ड्राइवरों का पूल तैयार कर दर निर्धारित करने की प्रोसेस चल रही है।
पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि अवैध खनन और परिवहन रोकने के लिये जिले में पर्याप्त जाब्ता है। हम सभी इस माामले में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश और राज्य सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से कार्य कर रहे हैं। आमजन अवैध खनन और परिवहन की हमें सूचना दें। उनका परिचय गुप्त रखा जायेगा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर बीएस. पंवार, पुलिस उप अधीक्षक (ग्रामीण) राकेश राजौरा, सहायक खनिज अभियन्ता ललित मंगल व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment