ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर दिए निर्देशन्यून प्रगति पर संबंधित विकास अधिकारियों को नोटिस

सवाईमाधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया की अध्यक्षता में पंचायती राज व ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर पहाडिया ने योजनाओं की प्रगति समीक्षा करते हुए न्यून प्रगति वाले बिन्दुओं पर संबंधित विकास अधिकारी या अन्य जिम्मेदार अधिकारी को नोटिस देने के निर्देश जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार को दिए। 
जिला कलेक्टर पहाडिया ने विकास अधिकारियों, पंचायत प्रसार अधिकारी एवं उपस्थित अन्य अधिकारियों से कहा कि सरकार की योजनाआंे का लाभ सभी पात्रों को समय पर मिले। योजनाओं के संबंध में दिए लक्ष्यों की प्राप्ति समय पर हो, इसके लिए सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य करें। 
बैठक में कलेक्टर ने निर्माण कार्याे की गुणवत्ता बनाए रखने तथा इसकी क्वालिटी की जांच के लिए सेंपल लेने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जियो टेगिंग का कार्य 15 दिवस में पूरा करने का लक्ष्य दिया। 
बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न योजनाओं में रिजेक्टेड भुगतान को गंभीरता से लेते हुए विकास अधिकारियों से इस संबंध में सवाल जवाब किए। साथ ही बैंक खाता नंबर गलत होने या अन्य कारण से भुगतान रिजेक्ट होने पर नाराजगी जताते हुए अभियान चलाकर एक माह में इस प्रकार की समस्या के निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार महिला मेट का प्रतिशत बढाने पर जोर दिया गया। मनरेगा कार्याे की स्थिति, भुगतान तथा वेज रेट के संबंध में समीक्षा कर निर्देश दिए। 
कलेक्टर ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत बकाया भुगतान, सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति, मॉडल टायलेट निर्माण की समीक्षा करते हुए बकाया कार्याे को पूरा करवाने के निर्देश दिए। मॉडल एवं सामुदायिक शौचालय के कार्याे को वेरीफाई करने तथा उन्हें फंक्शनल रखने के संबंध में निर्देश दिए। 
बैठक में कलेक्टर ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिना सक्षम अनुमति के कहीं भी भूजल का दोहन करती मशीन मिले तो कार्रवाई की जाए। 
प्रधानमंत्री आवास के बकाया कार्याे पर जताई नाराजगीः- कलेक्टर पहाडिया ने प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्याे एवं प्रगति की समीक्षा करते हुए वर्ष 2016-17 से 2019-20 तक के बकाया कार्याे की समीक्षा करते हुए बकाया कार्याे को पूरा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास अधिकारियों को अपूर्ण कार्य पूरा करवाने के संबंध में मिशन मोड में कार्य करने की बात कही। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के संकल्प ‘‘कोई भूखा नहीं सोए’’ थीम को साकार करने के लिए सबको तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जरूरतमंदों का नाम एनएफएस सर्वे सूची में जुडवाने के निर्देश दिए। 
बैठक में कलेक्टर पहाडिया ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार एमपी एवं एमएलए स्थानीय विकास कोष, डांग विकास योजना के कार्याे की प्रगति समीक्षा की। कलेक्टर पहाडिया ने नवसृजित 29 ग्राम पंचायतों के भवन के लिए भूमि का चिन्हीकरण एवं आवंटन के संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी प्रकार अंबेडकर भवन भू आवंटन, किसान सेवा केन्द्रों की प्रगति, जनता जल योजना की समीक्षा की गई। बैठक में एसएफसी/एफएफसी योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रो एक्टिव मोड में कार्य करने पर जोर दिया। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार ने पंचायत समिति वार योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी दी।