समर्पित होकर कार्य करें राजस्व अधिकारी, लंबित प्रकरणों का करें समयपर निस्तारण: कलेक्टर

सवाई माधोपुर@। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आमजन की शिकायतों और समस्याओं की सुनवाई स्थानीय स्तर पर तत्परता से जीरों पैंडेन्सी के लक्ष्य के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करें, जिससे आमजन को परेशानी नहीं हो।
पहाडिया गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों और तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे साप्ताहिक आधार पर कार्यों की समीक्षा करें और जो कार्मिक अपने कार्य में कोताही बरत रहा है उसके विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें।
कलेक्टर पहाडिया ने अवैध बजरी खनन, परिवहन एवं स्टॉक के संबंध में कडी कार्रवाई के निर्देश दिए तथा उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदारों को बजरी के संबंध में स्टॉक एवं खनन के स्थानों को चिन्हित कर कार्रवाई नही होने पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन सख्ती एवं जिम्मेदारी के साथ करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर ने बिना अनुमति होने वाली बोरिंग, ड्रिलिंग किए जाने पर ड्रिल मशीन जब्त किए जाने तथा अन्य कार्रवाई के निर्देश दिए। 
कलेक्टर पहाडिया ने उपखंड अधिकारियों से अपने अपने उपखंड क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था की जानकारी ली। गंगापुर उपखंड अधिकारी द्वारा अमृत जल योजना में रोड रीस्टोरेशन में घटिया कार्य की शिकायत पर कार्य की जांच करने तथा संबंधित जिम्मेदार को नोटिस देकर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी प्रकार कोरोना वायरस से बचाव एवं जागरूकता के साथ मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालान काटने एवं कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में सभी उपखंड अधिकारियों को राशन डीलरों द्वारा वितरण किए जाने वाले गेहूं, चावल, चना दाल के संबंध में मॉनिटरिंग करने तथा डीलरों की निरीक्षण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्देश के अनुसार कोई भूखा नहीं सोए के ध्येय को लेकर जरूरतमंद को राशन सामग्री मिलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बाढ नियंत्रण कक्ष सभी उपखंड स्तर पर आवश्यक रूप से संचालित किए जाने तथा सभी स्थानों पर इससे संबंधित सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। 
 *जनआधार कार्डाे का वितरण सुनिश्चित करावें* :- कलेक्टर पहाडिया ने बैठक में बताया कि जन आधार कार्ड के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ जुडा हुआ है। जन आधार कार्ड के वितरण का कार्य ई मित्र के माध्यम से किया जा रहा हैं। इसे शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करावें। कार्य नही करने एवं लापरवाही बरतने वाले ई मित्र के खिलाफ कार्रवाई करें। इसी प्रकार मनरेगा कार्याे का निरीक्षण करें। ब्लॉक स्तर की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन को रिव्यू करें। 
राजकौशल पोर्टल पर श्रमिकों की मेपिंग एवं अपडेशन कार्य पूरा करें:- बैठक में कलेक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों को राज कौशल पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों, स्थानीय श्रमिकों तथा उद्यमियों की मेपिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। जिससे आवश्यकता के अनुसार उद्यमी को श्रमिक एवं श्रमिकों को योग्यता के अनुसार स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिल सके। इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत पैंशन के संबंध में सर्वे करवाकर पालनहार एवं पैंशन योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाने के निर्देश दिए गए। 
 *नई पंचायतों के लिए स्थान का चिन्हित कर आवंटन करवाएं* :- बैठक में कलेक्टर पहाडिया ने जिले में नव गठित एक पंचायत समिति एवं 29 नई ग्राम पंचायतों के भवन के लिए उपयुक्त स्थान चिन्हित करने एवं जमीन आवंटन के संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए। 
 *मिशन मोड में कार्य करें अधिकारीः* -कलेक्टर पहाडिया ने राजस्व अधिकारियों को समर्पित होकर मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीमाज्ञान के लम्बित मामलों में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए तथा गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार देने के संबंध में बकाया प्रकरणों का मिशन मोड में निस्तारण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने राजस्व अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे निर्धारित 27 बिन्दुओं के आधार पर अपने क्षेत्रों में हो रहे कार्यों की लगातार समीक्षा करें। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व प्रकरणों में जीरों पैंडेन्सी के लिए अधिकारी प्रयास करें। जिला कलेक्टर ने बैठक में राजस्व अधिकारियों को राजस्व न्यायालयों में विचाराधीन मुकदमों का निस्तारण लक्ष्य अनुसार किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी प्रकार की राजस्व आय एवं वसूली लक्ष्य अनुसार पूर्ण की जावें। उन्होंने एल.आर.एक्ट एवं एम.ए.सी.टी. के प्रकरणों के भी त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
उन्होंने खातेदारी के मामलों में रेकार्ड एवं मौके की जांच कर सभी विवाद रहित मामलों में नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि विचाराधीन राजस्व मुकदमों के त्वरित एवं नियमानुसार निस्तारण के प्रयास किये जायें ताकि आमजन को समय पर न्याय मिल सके। उन्होंने सभी प्रकार की बकाया राजस्व वसूली के लिए मिशन मोड में प्रयास करने एवं शत-प्रतिशत वसूली किये जाने के भी निर्देश दिए। बैठक में पंजीयन, म्यूटेशन, जमाबंदी, सीमाज्ञान, प्राथमिक जांच, तहसीलदार लेवल की जांच, सेग्रिगेशन, कम्प्यूटर में म्यूटेशन फीडिंग और मॉडल रिकॉर्ड रूम के प्रकरणों पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।
इसी प्रकार  बैठक में एडीएम भवानी सिंह पंवार, एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।