अवैध बजरी खनन के खिलाफ हो प्रभावी कार्यवाही-जिला कलेक्टर

सवाईमाधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। बजरी समेत सभी अवैध खनन और परिवहन को सख्ती से रोकने के लिये सुनियोजित और समन्वित कार्रवाई की जाए। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला टास्क फोर्स एवं एसआईटी टीम की बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। 
कलेक्टर पहाडिया ने माइनिंग विभाग के एएमई को अवैध बजरी खनन, परिवहन तथा अवैध स्टॉक के खिलाफ कडी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने बताया कि गत 3 सप्ताह में जिस कार्ययोजना और समन्वय से कार्य कर बजरी माफिया के खिलाफ कार्रवाई की गई, इसे आगे भी बनाये रखें।
बैठक में खनिज विभाग, पुलिस, राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई के निर्देश दिए गए। बैठक में जब्त किए गए स्टॉकों की नीलामी की कार्रवाई 15 दिवस में करने, अतिरिक्त ड्राइवरों की व्यवस्था के लिए तैयार पैनल का उपयोग लेने, रैकी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने, मोडिफाइड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश संबंधित अधिकारियो को दिए। 
बैठक में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने अवैध खनन और परिवहन रोकने के लिये माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश और राज्य सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से कार्य करने की बात कही। उन्होंने आग्रह किया कि आमजन अवैध खनन और परिवहन की हमें सूचना दें। उनका परिचय गुप्त रखा जायेगा।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी को मॉडिफाइड वाहनों, तेज आवाज में डेक बजाकर निकलने वाले वाहनों तथा बजरी खनन, परिवहन एवं निर्गमन की अवैध गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने, ऐसे वाहनों की आरसी के विरूद्ध टिप्पणी दर्ज करने एवं चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने खनिज विभाग के अभियंता को जनमानस को जागरूक करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर बी.एस. पंवार, सहायक खनिज अभियन्ता ललित मंगल, जिला परिवहन अधिकारी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।